scriptबीजिंग में हुई शी जिनपिंग और किम-जोंग-उन की मुलाकात, परमाणु प्रसार रोकने को हुए तैयार | North Korean leader Kim Jong Un meets chinese president xi jinping | Patrika News
एशिया

बीजिंग में हुई शी जिनपिंग और किम-जोंग-उन की मुलाकात, परमाणु प्रसार रोकने को हुए तैयार

किम जोंग के स्वागत में शी जिनपिंग ने शाही दावत का आयोजन भी किया, जिसमें किम और उनकी पत्नी के अलावा सिर्फ राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ही मौजूद थे।

Mar 28, 2018 / 08:48 am

Chandra Prakash

Kim Jong-Un meets Xi Jinping
नई दिल्ली। तमाम अटकलों के बाद आखिरकार उत्तर कोरिया के तानाशाह किम-जोंग-उन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हो गई। 2011 में सत्ता संभालने के बाद ये किम की पहली विदेश यात्रा है। शी और किम के मुलाकात की तस्वीरें चीनी और उत्तर कोरिया मीडिया ने जारी किया है। जिसमें शी और तानाशाह की पत्नी भी मौजूद हैं। किम जोंग 25 से 28 मार्च तक चीन के दौरे पर थे।
किम बोले- हम शांति चाहते हैं
तानाशाह कीम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ बीजिंग पहुंचे हैं। यहां चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद किम ने कहा कि उत्तर कोरिया अमरीका के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है और दोनों देशों के बीच एक शिखर सम्मेलन की बात भी कही है। शिन्हुआ के मुताबिक किम ने कहा कि हम प्रायद्वीप में परमाणु प्रसार पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम पूरी दुनिया में शांति चाहते हैं।
तानाशाह के स्वागत में शाही दावत
खबर है कि तानाशाह ने शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण दिया है। किम के स्वागत में शी ने एक शाही दावत का आयोजन भी किया, जिसमें किम और उनकी पत्नी के अलावा सिर्फ राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ही मौजूद थे।
खुद की और देश की छवि बदलने में जुटे किम

अपने सनकी रवैये को लेकर दुनियाभर में किम की आलोचना और कई तरह के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के बाद वो खुद की और उत्तर कोरिया की छवि बदलने की कोशिश में जुटे हैं। इसी बीच प्योंगयांग और बीजिंग के संबंधों में सुधार लाने की उम्मीद लेकर वो चीन पहुंचे हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु प्रयोगों की वजह से भी चीन के साथ लंबे समय से दोनों देशों में तनावपूर्ण संबंध रहे हैं। माना जा रहा है 2011 में सत्ता संभालने के बाद किम-जोंग-उन पहली बार देश से बाहर निकलें हैं और इसी संबंध को सुधारने के लिए उन्होंने चीन यात्रा करने की निर्णय लिए।
बख्तरबंद ट्रेन से बीजिंग पहुंचे कीम
किम के इस गोपनीय चीन दौरे को लेकर हफ्तेभर से कई तरह की अफवाहें चल रही थी। जापानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को किम जोंग अपने देश के बड़े अधिकारियों के साथ एक विशेष बख्तरबंद ट्रेन में सवार को होकर बीजिंग पहुंचे। रिपोर्ट के मुताबिक ये वही ट्रेन है जिससे 2011 में किम के पिता किम जोंग इला सवार होकर बीजिंग पहुंचे थे। हालांकि चीन विदेश मंत्रालय और वहां स्थित दूतावास ने इस दौरे के संबंध में कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे थे, लेकिन अब सरकारी मीडिया ने किम और शी के मुलाकात की तस्वीर जारी की है, जिसमें वो हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं।
बीजिंग स्टेशन पर दिखी भारी सुरक्षा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार की शाम बीजिंग रेलवे स्टेशन के बाहर भारी तादात में पुलिस तैनात थी। स्टेशन के बाहर स्थित के दुकानदार ने बताया कि हर रोज की तुलना में कुछ ज्यादा ही सुरक्षा दिख रही थी। स्टेशन को अंदर से काफी देर के लिए बंद कर दिया गया था। किम बीजिंग के पीपल्स ग्रेट हॉल में रुके हैं। ये वो स्थान है जहां में विदेशी अतिथियों की मेजबानी के लिए बनाया गया है।

Home / world / Asia / बीजिंग में हुई शी जिनपिंग और किम-जोंग-उन की मुलाकात, परमाणु प्रसार रोकने को हुए तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो