scriptपाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर मुद्दे पर लिखा पत्र, भारत पर लगाए गंभीर आरोप | Pak Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi says on kashmir issue | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर मुद्दे पर लिखा पत्र, भारत पर लगाए गंभीर आरोप

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पत्र को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के नाम लिखा है।

नई दिल्लीJun 17, 2021 / 07:38 pm

Mohit Saxena

Shah Mahmood Qureshi

Shah Mahmood Qureshi

लाहौर। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा है। संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों को एक पत्र लिखकर, इसमें कश्मीर मुद्दे का जिक्र किया गया है। यह जानकारी पाक के विदेश कार्यालय ने बुधवार को दी। विदेश कार्यालय के अनुसार कुरैशी ने पत्र को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के नाम लिखा है।

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन: कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा ने बढ़ाई चिंता, तीन माह के बाद आए सबसे ज्यादा मामले

जनसांख्यिकीय संरचना को बदल रहा

पत्र में आरोप लगाया गया है कि भारत फर्जी प्रमाणपत्र जारी करके और अन्य उपायों के जरिए कश्मीर की जनसांख्यिकीय संरचना को बदल रहा है। उन्होंने सुरक्षा परिषद से गुहार लगाई कि वह भारत से पांच अगस्त, 2019 और उसके बाद के अपने कदमों को पलटने के लिए कहे।

अधिकतर प्रावधान निरस्त किए

गौरतलब है कि भारत ने पांच अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करा था। संविधान के अनुच्छेद 370 का अधिकतर प्रावधान निरस्त करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव ज्यादा देखने को मिला। भारत के फैसले पर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।

भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट संदेश दिया था कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान खत्म करना उसका अंदरूनी मामला है। भारत ने पाक को सच्चाई को स्वीकार कर और भारत विरोधी सभी दुष्प्रचार को रोकने की सलाह दी थी।

यह भी पढ़ें

बाइडेन-पुतिन की बैठक में लिया गया बड़ा फैसला, दोनों देशों में दोबारा बहाल होंगे राजदूत

भारत अनुकूल वातावरण तैयार करे

कुरैशी ने पत्र में कहा कि पाक भारत समेत सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है। विदेश कार्यालय के अनुसार कुरैशी का इस बात पर जोर है कि पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने की जिम्मेदारी भारत पर है। भारत ने पाक से कहा है कि वह आतंकवाद,शत्रुता और हिंसा मुक्त वातावरण में इस्लामाबाद से सामान्य संबंध चाहता है।

Home / world / Asia / पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर मुद्दे पर लिखा पत्र, भारत पर लगाए गंभीर आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो