scriptपुलवामा अटैक: भारत के रुख से सहमा पाकिस्तान, सीमा पर बढ़ाई अपनी ताकत | Pakistan Army strengthens supply lines at Border after pulwama attack | Patrika News
एशिया

पुलवामा अटैक: भारत के रुख से सहमा पाकिस्तान, सीमा पर बढ़ाई अपनी ताकत

पुलवामा अटैक के बाद पाकिस्तान सेना ने भारत के साथ सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है

नई दिल्लीFeb 15, 2019 / 12:17 pm

Siddharth Priyadarshi

pulwama attack

पुलवामा अटैक: भारत के रुख से सहमा पाकिस्तान, सीमा पर बढ़ाई अपनी ताकत

लाहौर। पुलवामा अटैक के बाद पाकिस्तान सेना ने भारत के साथ सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलवामा पर हमले के बाद पाकिस्तानी सेना को विशेष रूप से सतर्क रहने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया की खबरों में दावा किया जा रहा है कि पीओके में पाकिस्तान सेना के 3 पीओके ब्रिगेड तैनात किए गए हैं। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान सेना नियमित रूप से नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी कर रही है। स्निपिंग गतिविधियों के माध्यम से पाक सेना बार-बार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है।

भारत के रुख से सहमा पाकिस्तान

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान भारत के रुख से सहमा हुआ है। हालांकि पाकिस्तान खुलकर इस बात को जाहिर नहीं कर सकता लेकिन शुक्रवार को सुबह सीमा पर उसके द्वारा की जाने वाली फायरिंग ने इस बात को जाहिर कर दिया। उधर पाकिस्तान सेना ने शुक्रवार को सुबह एक बयान जारी कर कहा कि कहा कि नियंत्रण रेखा पर खुफिया और रक्षा अधिकारियों की सभी चौकियों को सतर्क रहने, अपनी ताकत बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि पुलवामा में गुरुवार दोपहर बाद जैश के आतंकियों ने सीआरपीएफ की बस पर हमला कर लगभग 44 जवानों की हत्या कर दी। उधर पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान की सेना नियमित रूप से नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है। भारतीय सेना एलओसी पर कई सामरिक अभियानों के माध्यम से प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई कर रही है।

सीमा पर बढ़ानी शुरू की अपनी ताकत

पाकिस्तान ने पुलवामा हमले के बाद बॉर्डर एरिया में अपनी सेना आपूर्ति लाइनों को मजबूत कर रहा है। भारत-पाकिस्तान सीमा पर पाकिस्तान की तरफ लगातार ट्रकों की आवाजाही जारी है। पाकिस्तानी मीडिया की खबरों में दावा किया गया है कि अब भारत की तरफ से बदले की कार्रवाई हो सकती है। इसलिए रातों-रात पाकिस्तानी सीमा पर सेना को चाक-चौबंद किया गया है। कुछ दिन पहले भी खुफिया एजेंसियों ने सीमा विकास पर कड़ी नजर रखते हुए एक रिपोर्ट तैयार की जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान सेना ने भारत पाकिस्तान सीमा के पास शकरगढ़ में चार गोला बारूद के नए डिपो बनाए हैं। यह इलाका पठानकोट, कठुआ और भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग -1 के बहुत करीब है जो कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। पाकिस्तान ने रहीम यार खान में दो गोला-बारूद डिपो बनाए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कुछ ही समय में उसकी सेना को सीमा पर हथियार मिल सकें।

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने सीमा पर अपने सैनिकों की सहायता के लिए गोला-बारूद डिपो के परिसर में हेलीपैड भी बनाया है। यह डिपो भारतीय सीमा से केवल 37 किलोमीटर दूर है। उधर बहावलपुर में एक अन्य डिपो में पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना द्वारा हमले के मामले में अपने गोला बारूद को सुरक्षित बचाने के लिए कई बंकर बनाए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Asia / पुलवामा अटैक: भारत के रुख से सहमा पाकिस्तान, सीमा पर बढ़ाई अपनी ताकत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो