scriptपाकिस्तान: पहली मेट्रो सेवा का ट्रायल रन शुरू, सियासी दलों में श्रेय लेने की मची होड़ | Pakistan: Trial run of first metro service started in Lahore | Patrika News

पाकिस्तान: पहली मेट्रो सेवा का ट्रायल रन शुरू, सियासी दलों में श्रेय लेने की मची होड़

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2019 08:35:03 pm

Submitted by:

Anil Kumar

लाहौर शहर में बने मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए मंगलवार को ट्रायल रन शुरू हुआ
ट्रायल के दौरान मेट्रो रूट के सभी 26 स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी

lahore metro orange line 2

लाहौर। पड़ोसी देश पाकिस्तान में पहली बार मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन हुआ। लाहौर शहर में बने मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए मंगलवार को ट्रायल रन शुरू हुआ। इसके साथ ही सियासी दलों में इसका श्रेय लेने की होड़ मच गई है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ऑरेंज लाइन मेट्रो का बहुप्रतीक्षित ट्रायल रन मंगलवार को लाहौर के डेरा गुजरां से अली टाउन के बीच किया गया। इस मौके पर इलेक्ट्रिक ट्रेन में पंजाब के परिवहन मंत्री व कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

HIV संक्रमण से ग्रसित पूरा पाकिस्तान! एड्स संक्रमित लोगों की संख्या 16,5000 तक पहुंची

मेट्रो रूट के सभी 26 स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा के लिए दो हजार पुलिसवालों को रूट पर तैनात किया गया था। ट्रायल रन तीन महीने तक चलेगा। उम्मीद की जा रही है कि तीन महीने बाद इसकी सेवा को आम जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

सियासी दलों में श्रेय लेने की मची होड़

लाहौर की ऑरेंज लाइन मेट्रो परियोजना की शुरुआत तत्कालीन मुस्लिम लीग-नवाज सरकार के कार्यकाल में शुरू हुई और यह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजनाओं में से एक है। चीनी विशेषज्ञों की इसके निर्माण में मुख्य भूमिका रही है। इस पर 264 अरब पाकिस्तानी रुपये की लागत आई है।

मेट्रो के ट्रायल रन की शुरुआत पर पाकिस्तान में राजनीति भी हावी रही। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सदस्यों ने एक दिन पहले ही, सोमवार को इस ट्रायल रन का अपने तौर से उद्घाटन करने के लिए एक समारोह आयोजित किया जिसमें जमकर ढोल बजाए गए और परंपरागत पंजाबी नृत्य हुए। पार्टी ने कहा कि यह मेट्रो उसके नेता नवाज शरीफ का जनता के लिए तोहफा है। वह सत्ता में न रहकर भी जनता को तोहफे दे रहे हैं।

पाकिस्तान: जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति जरदारी की तबीयत बिगड़ी, मेडिकल आधार पर जमानत मिलने की उम्मीद

वहीं मंगलवार को ट्रायल रन के उद्घाटन पर राजनीति का दखल इस हद तक रहा कि कहा जा रहा है कि इस अवसर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित किया गया था लेकिन उन्होंने ‘व्यस्तताओं के कारण’ आने में असमर्थता जताई।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो