scriptकुलभूषण जाधव मामला: पाकिस्तान ने कॉन्सुलर एक्सेस देने के लिए रखी थीं तीन शर्तें, भारत ने किया नामंजूर | India rejects pakistan consular access with conditions | Patrika News
एशिया

कुलभूषण जाधव मामला: पाकिस्तान ने कॉन्सुलर एक्सेस देने के लिए रखी थीं तीन शर्तें, भारत ने किया नामंजूर

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के कांसुलर एक्सेस को भारत ने ठुकराया
भारत ने पाकिस्तान की शर्तों को मानने से किया इनकार

नई दिल्लीAug 02, 2019 / 07:01 pm

Mohit Saxena

Kulbhushan Jadhav

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव के कॉन्सुलर एक्सेस को भारत ने ठुकरा दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने सशर्त कॉन्सुलर एक्सेस दिया था, जिस पर भारत को आपत्ति थी। भारत ने कॉन्सुलर एक्सेस के लिए किसी भी शर्त को मानने से इनकार दिया। गौरतलब है कि इटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) के आदेश के बाद पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने का वादा किया था। पाकिस्तान ने इस पेशकश के लिए कुछ शर्तें रखी थीं। भारत पाकिस्तान की शर्तों का मूल्यांकन कर रहा था। पाक ने भारत से तीन शर्तें रखी थीं।

गौरतलब है कि 49 वर्षीय कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य कोर्ट ने ‘जासूसी और आतंकवाद’ के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। पाक कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में अपील की थी। इस पर आईसीजे ने 17 जुलाई को दिए आदेश में फांसी पर रोक लगाने को कहा था।

भारत के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को दिया कॉन्सुलर एक्सेस

kulbhushan
पाकिस्तान ने रखीं शर्तें

पाकिस्तान ने अपनी तीन शर्तो में सबसे पहली कुलभूषण जाधव से मिलने के दौरान भारतीय अधिकारियों के साथ कमरे में एक पाकिस्तानी अधिकारी की उपस्थिति की मांग की थी। दूसरा, कमरे में सीसीटीवी और तीसरा,साउंड रिकॉर्डिंग की सुविधा भी होगी। इसका मतलब था कि पाकिस्तान के अधिकारी बातचीत के हर शब्द को सुन सकेंगे। पाकिस्तान स्पष्ट रूप से सोचता है कि यह कानूनी रूप से जरूरी है।
पाकिस्तान में सबसे भ्रष्ट रही मुशर्रफ सरकार, इमरान खान के आने से सुधरे हालात

वियना कन्वेंशन के उल्लंघन का दोषी पाया

वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 36 के तहत जब किसी विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया जाता है तो जांच और हिरासत में रखे जाने के दौरान कैदी को कॉन्सुलर एक्सेस (राजनयिक पहुंच) देना जरूरी है। वहीं पाकिस्तान ने आईसीजे में तर्क दिया था कि जासूसी में किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी पर यह जरूरी नहीं कि उसे कॉन्सुलर एक्सेस दिया जाए। आईसीजे ने पाकिस्तान को राजनयिक पहुंच देने का निर्देश दिया था।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / कुलभूषण जाधव मामला: पाकिस्तान ने कॉन्सुलर एक्सेस देने के लिए रखी थीं तीन शर्तें, भारत ने किया नामंजूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो