scriptफिलीपींस: ड्रग्स तस्करी मामले में पुलिस ने मेयर समेत 13 लोगों को गोली से उड़ाया | Police fired 13 people including the mayor, in drug smuggling case | Patrika News
एशिया

फिलीपींस: ड्रग्स तस्करी मामले में पुलिस ने मेयर समेत 13 लोगों को गोली से उड़ाया

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुर्तेते की ओर से देश में नशीले पदार्थों के खिलाफ छेड़ी गई जंग में बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक मेयर, उसकी पत्नी व भाई समेत 13 लोगों को गोली से उड़ा दिया।

Aug 01, 2017 / 09:00 am

ghanendra singh

murder

murder

मनीला. फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुर्तेते की ओर से देश में नशीले पदार्थों के खिलाफ छेड़ी गई जंग में बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक मेयर, उसकी पत्नी व भाई समेत 13 लोगों को गोली से उड़ा दिया। पुलिस ने यह खूनी कार्रवाई एक मुठभेड़ के दौरान की। पुलिस के मुताबिक, ओजामिज शहर के मेयर रेनाल्डो पारोजिनोग ड्रग तस्करी में लिप्त था, हालांकि, मेयर खुद को इस गैरकानूनी धंधे में लिप्त होने से इनकार किया था। वहीं, ड्रग तस्कर की बेटी और शहर की डिप्टी मेयर नोवा ईकैवास को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस प्रवक्ता लेमुअल गोंडा ने कहा कि दुर्तेते की सूची में रेनाल्डो का नाम टॉप पर था। दुर्तेते मादक पदार्थो के धंधे में लिप्त स्थानीय अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और जजों के खिलाफ भी कार्रवाई कर रहे हैं। इससे फिलीपींस में उनकी लोकप्रियता तो बढ़ी, मगर कई मानवाधिकार समूहों और आलोचकों ने उनके इस खूनी कदम की आलोचना की है। बताया जा रहा है कि पुलिस जब तलाशी वारंट लेकर पहुंची तो मेयर के सुरक्षाकर्मियों ने फायङ्क्षरग शुरू कर दी। इस पर पुलिसकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की। 


दुर्तेते के विवादित बयान…
– मैं सिर काटने वाले आतंकियों से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता हूं। तुम्हारे कलेजे पर नमक सिरका लगाकर खा सकता हूं।
– छह माह के अंदर एक लाख ड्रग्स तस्करों को मारकर मनीला की खाड़ी में फिंकवा सकता हूं।

पहले भी दो मेयर मारे गए 
फिलीपींस पुलिस ने पहले भी नशे तस्करी में लिप्त दो मेयरों को मौत के घाट उतारा था। बीते साल अलब्यूरा के मेयर रोलैंडो एसपिंनोसा को ड्रग्स तस्करी के आरोपों में गोली मार दी थी। इससे पहले एक और मेयर को पुलिस ने मार गिराया था।

8,000 ड्रग्स तस्कर मारे गए अब तक
मानवाधिकार समूहों के मुताबिक, फिलीपींस के सुरक्षाबलों ने अबतक 8,000 ड्रग्स तस्करों को मौत के घाट उतार दिया। 1970 के दशक में कंबोडियाई तानाशाह ख्मेर रूज के शासन के दौरान बड़े पैमाने पर नरसंहार के बाद से दक्षिण-पूर्व एशिया में फिलीपींस में सबसे ज्यादा संख्या में आम नागरिक मारे गए हैं।

Home / world / Asia / फिलीपींस: ड्रग्स तस्करी मामले में पुलिस ने मेयर समेत 13 लोगों को गोली से उड़ाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो