अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करने के लिए पुतिन ने भेजा किम को न्योता, सितंबर में हो सकती है मुलाकात

अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करने के लिए पुतिन ने भेजा किम को न्योता, सितंबर में हो सकती है मुलाकात

Mangala Prasad Yadav | Publish: Aug, 15 2018 06:53:15 PM (IST) एशिया

ब्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग-उन को अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर वार्ता के लिए आमंत्रित किया है।

सियोल। जल्द ही रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन की मुलाकात हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर ने उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन को अति महत्वपूर्ण मसलों पर विचार-विमर्श के लिए आमंत्रित किया है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने उत्तर कोरिया की आजादी के अवसर पर भेजे एक संदेश में किम के साथ शिखर वार्ता के लिए जल्द तारीख तय करने का आग्रह किया है। पुतिन ने कहा, "मैं द्विपक्षीय रिश्तों व क्षेत्रीय मामलों के महत्वपूर्ण मसलों पर विचार-विमर्श करने के लिए आपसे शीघ्र मिलने के लिए तैयार हूं।"

पहले भी किम को किया था आमंत्रित
इससे पहले मई में रूसी राष्ट्रपति ने किम को रूस के तटीय नगर ब्लादिवोस्तोक में 11-13 सितंबर के दौरान पूर्वी आर्थिक मंच के सम्मेलन में शिरकत करने को आमंत्रित किया था। हालांकि उत्तर कोरिया ने अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। पुतिन ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जाए-इन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी भी पूर्वी आर्थिक मंच के सम्मेलन मंच में शामिल होने को आमंत्रित किया है।
उत्तर कोरिया की हामी का इंतजार
अगर किम और अन्य नेता इसमें शामिल होने का फैसला लेंगे तो यह एक अभूतपूर्व अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होगा क्योंकि इसमें परमाणु निरस्त्रीकरण पर सम्मेलन के लिए काम कर रहे छह देशों में से पांच देशों के नेता शामिल होंगे। फिलहाल अभी तक उत्तर कोरिया ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इससे पहले जुलाई में उड़ानों पर निगरानी रखने वाली एक वेबसाइट ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के निजी जेट को रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में होने की खबर दी थी। इस खबर के बाद यह अटकलें लगनी शुरू हो गई थी कि किम जोंग सितंबर में रूस की यात्रा कर सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned