scriptभूटान की रानी मां ने कहा- बौद्ध धर्म हमें दिया गया भारत का सबसे बड़ा उपहार | Queen Mother- Buddhism is the largest gift given to us by India | Patrika News
एशिया

भूटान की रानी मां ने कहा- बौद्ध धर्म हमें दिया गया भारत का सबसे बड़ा उपहार

‘माउंटेन इकोस’ साहित्य उत्सव के नौंवें सत्र के उद्घाटन अवसर पर संबोधित करते हुए रानी मां ने भारत-भूटान के संबंधों पर रोशनी डाली।
 

Aug 23, 2018 / 08:05 pm

Navyavesh Navrahi

queen

भूटान की रानी मां ने कहा- बौद्ध धर्म हमें दिया गया भारत का सबसे बड़ा उपहार

भूटान और भारत के बीच औपचारिक राजनयिक सबंधों के 50 साल पूरे होने पर ‘माउंटेन इकोस’ नाम से साहित्य उत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भूटान की रानी मां आशी दोजर्जी बांगमो वांगचुक ने भूटान और भारत के संबंधों पर विस्तार से चर्चा की दोनों देशों को एक दूसरे का पूरक बताया। उन्होंने बोद्ध धर्म को भूटान के लिए बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण उपहार कहा। उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म भूटान को दिए गए भारत के सबसे बड़े उपहारों में एक है। उन्होंने भारत को ‘प्रबुद्ध लोगों की भूमि’ बताय। ‘माउंटेन इकोस’ साहित्य उत्सव के नौंवे सत्र के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने ये बातें कहीं हैं।
रानी मां ने कहा- ‘बौद्ध धर्म के आने के बाद, सबसे चर्चित गुरू पद्मसंभव सहित भारत के कई बौद्ध आचार्य भूटान की यात्रा पर आए। भगवान बुद्ध और गुरू पद्मसंभव की शिक्षाएं भूटान के हर नागरिक के जीवन को लगातार प्रेरित करती आ रही हैं। उनकी शिक्षाओं का असर आज तक भूटान के लोगों के जीवन, दिनचर्या और सांस्कृति पर देखा जा सकता है।’
वांगचुक ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि बौद्ध धर्म हमारी साझा आध्यात्मिक धरोहर है जो हमारे सालों पुराने संबंधों में बिना किसी परिवर्तन के निरंतर बनी हुई है।’ उन्होंने कहा कि साझा सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहरों की समृद्ध विरासत से भारत और भूटान के बीच संबंध और मजबूत होते हैं। इन संबंधों में दरार की आने वाले लंबे समय तक कोई संभावना नहीं है।
रानी मां ने कहा कि- ‘भूटान और भारत के लोगों के लिए यह अत्यधिक संतोष और खुशी का विषय है कि दोनों देशों के बीच शानदार और असाधारण दोस्ती है। ऐसी मित्रता, जिसमें अपार विश्वास, सदभावना, समझ और आपसी लाभकारी सहयोग शामिल है।’ उन्होंने उस वक्त को याद किया, जब भूटान के तीसरे नरेश और भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भारत-भूटान संबंधों की नींव रखी थी।

Home / world / Asia / भूटान की रानी मां ने कहा- बौद्ध धर्म हमें दिया गया भारत का सबसे बड़ा उपहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो