script8 जुलाई को भारत आएंगे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात | South Korea's President Moon arrives in India on Sunday | Patrika News
एशिया

8 जुलाई को भारत आएंगे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता के मुताबिक, मून रविवार को भारत के चार दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे।

नई दिल्लीJul 02, 2018 / 01:41 pm

mangal yadav

Moon Jae-in

8 जून को भारत आएंगे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

सियोलः दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन अगले सप्ताह भारत आ रहे हैं। इसके अलावा वे सिंगापुर भी जाएंगे। मून इस दौरान अपने पड़ोसी एशियाई देशों के साथ संबंधों को बहेतर करने को लेकर चर्चा करेंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता किम इयू केओम के मुताबिक, मून रविवार को भारत के चार दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। इस दौरे के दौरान मून प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से हो सकती है मुलाकात
राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया, “भारत एशिया में तेजी बढ़ रही अर्थव्यवस्था है। वह नई दक्षिणी नीति के तहत प्रमुख देश भी है।” उन्होंने बताया, “राष्ट्रपति मून और प्रधानमंत्री मोदी देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं और भविष्य केंद्रित सहयोग को बढ़ा सकते हैं।” मून सिंगापुर रवाना होने से पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविद से भी वार्ता कर सकते हैं।

पीएम मोदी के बुलावे पर भारत आ रहे हैं मून
बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलाए पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भारत दौरे पर आ रहे हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद मून की यह पहली भारत यात्रा होगी। बता दें कि दक्षिण कोरिया ने 1973 में भारत के साथ औपचारिक संबंध स्थापित किए थे। इसके बाद से भारत-दक्षिण कोरिया एक-दूसरे के यहां व्यापार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः भारत-सेशल्स में 6 समझौतों पर दस्तखत, नौसैनिक अड्डा बनने का रास्ता साफ
11 जुलाई को सिंगापुर जाएंगे मून
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति 11 जुलाई को नई दिल्ली से सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। वह सिंगापुर में राष्ट्रपति हमीलाह याकूब और प्रधानमंत्री ली सेन लुंग से भी मुलाकात करेंगे। मून जे इन सिंगापुर में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बता दें कि इससे पहले 12 जून को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने भी सिंगापुर के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात की थी।

Home / world / Asia / 8 जुलाई को भारत आएंगे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो