scriptTaiwan: महिला ने Pregnancy रोकने के लिए लगवाया था कॉपर-टी, अब हाथ में वही लेकर पैदा हुआ बच्चा | Taiwan: A Baby Born Hholding Mums Contraceptive IUD That Failed To Stop Her Pregnancy | Patrika News
एशिया

Taiwan: महिला ने Pregnancy रोकने के लिए लगवाया था कॉपर-टी, अब हाथ में वही लेकर पैदा हुआ बच्चा

HIGHLIGHTS

सोशल मीडिया ( Social Media ) पर जिस बच्चे की तस्वीर तेजी के साथ वायरल हो रहा है उस बच्चे के हाथ में वही एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव ( IUD ) था जिसे उसकी मां ने गर्भवती ( Pregnant ) न होने के लिए इस्तेमाल किया था।
भारत में एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव ( IUD ) को कॉपर-टी के नाम से जाना जाता है। महिलाएं कुछ वर्षों के लिए प्रेग्नेंसी ( Pregnancy ) यानी गर्भवती होने से बचने के लिए IUD या कॉपर-टी का इस्तेमाल करती हैं।

नई दिल्लीJul 15, 2020 / 06:15 pm

Anil Kumar

taiwan

Taiwan: A Baby Born Hholding Mums Contraceptive IUD That Failed To Stop Her Pregnancy

ताइपे। प्रकृति ( Nature ) में कभी-कभी कुछ ऐसी घटनाएं होती है, जिसे समझना और उसका जवाब तलाशना आसान नहीं होता है। ऐसा ही कुछ एक मामला ताइवान ( Taiwan ) से सामने आया है। ताइवान में एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ है, जिनकी तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया ( Social Media ) पर काफी वायरल है।

सोशल मीडिया पर वायरल इस बच्चे को ताइवान का ‘मिरेकल बेबी’ ( Taiwan’s ‘Miracle Baby’ ) कहा जा रहा है। दरअसल, जिस बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है उस बच्चे के हाथ में वही एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव ( Anti Pregnancy Contraceptive, IUD) था जिसे उसकी मां ने गर्भवती न होने के लिए इस्तेमाल किया था।

India-China Face Off: अपने ही जाल में फंसा चीन! ताइवान, Hong Kong ने किया भारत का समर्थन

बता दें कि भारत में एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव ( IUD ) को कॉपर-टी के नाम से जाना जाता है। महिलाएं कुछ वर्षों के लिए प्रेग्नेंसी ( Pregnancy ) यानी गर्भवती होने से बचने के लिए IUD या कॉपर-टी का इस्तेमाल करती हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ukcno

डॉक्टर्स भी देख कर हुए हैरान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते हफ्ते ताइवान के हाईफोंग शहर के हाई फोंग इंटरनेश्नल हॉस्पिटल ( Hai Phong International Hospital of Haifong City ) में इस बच्चे का जन्म हुआ है। डॉक्टर्स ने बताया कि जब ये बच्चा पैदा हुआ तो उसके हाथ में ये कंट्रासेप्टिव था और उसने इसे कस कर पकड़ा हुआ था। ये देखकर अस्पताल के डॉक्टर्स हैरान रह गए।

जब डॉक्टरों ने महिलासे इसके बारे में पूछा तो महिला ने बताया कि उसने प्रेग्नेंसी से बचने के लिए ये लगवाया था। रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि इस घटना से स्पष्ट है कि ये गर्भनिरोधक ( Contraceptive ) न सिर्फ अपना काम करने में विफल रहा, बल्कि ये पैदा होने वाले बच्चे के हाथ में आ गया। ये कैसे हुआ इसको लेकर सभी जगह चर्चा का विषय बना हुआ है।

लोग मान रहे ताइवान का ‘मिरेकल बेबी’

बच्चे के इस तरह से जन्म लेने को लेकर डॉक्टर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पहली बार कोई बच्चा इस तरह से वही कंट्रासेप्टिव डिवाइस ( Contraceptive Device ) हाथ में लेकर पैदा हुआ जिसे उसे दुनिया में आने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया था। डॉक्टर ने कहा कि मुझे ये रोचक लगा और मैंने इसकी तस्वीर ले ली। मुझे पता था कि लोग इसे देखकर हैरान होने वाले हैं।

भारत के साथ सीमा विवाद के बीच China ने ताइवान की ओर रवाना किए लड़ाकू विमान, दोनों देशों में बढ़ा तनाव

महिला ने डॉक्टर को बताया कि दो साल पहले उसने कंट्रासेप्टिव लगवाया था। काफी समय तक इस डिवाइस ने सही काम भी किया। लेकिन कुछ महीनों पहले पता चला कि वह प्रेग्नेंट ( Pregnant ) है। इसको लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि कभी-कभी ये डिवाइस अपनी सही जगह से हिल जाती है और इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं। डॉक्टर्स ने बताया कि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। सोशल मीडिया पर इस बच्चे की तस्वीर काफी वायरल हो रही है और इसे ‘मिरेकल बेबी’ नाम दिया जा रहा है।

आपको बता दें कि यह ऐसा पहला मामला नहीं है। इससे पहले अप्रैल 2017 में अमरीका के टैक्सास ( America texas ) में एक बच्चे को जन्म हुआ था। इस बच्चे ने अपने हाथों में IUD पकड़ा हुआ था।

Home / world / Asia / Taiwan: महिला ने Pregnancy रोकने के लिए लगवाया था कॉपर-टी, अब हाथ में वही लेकर पैदा हुआ बच्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो