आतंकी संगठन अलकायदा प्रमुख अल-जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत

HIGHLIGHTS

  • Terrorist Organization Al Qaeda Chief Al-Zawahiri Dies In Afghanistan: अरब न्यूज ने अल-जवाहिरी की मौत की पुष्टि करते हुए बताया है कि वह अस्थमा से पीड़ित था।
  • इससे पहले अमरीका में हुए 9/11 हमले की बरसी के दौरान अल-जवाहिरी को एक वीडियो संदेश में आखिरी बार देखा गया था।

By: Anil Kumar

Updated: 20 Nov 2020, 07:58 PM IST

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में आतंकी ( Terrorist ) गतिविधियों को अंजाम देने वाला खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा ( Terrorist organization Al Qaeda ) को एक बड़ा झटका लगा है। अफगानिस्तान में अलकायदा के प्रमुख अल-जवाहिरी की मौत हो गई। अमरीका द्वारा पाकिस्तान के एबटाबाद में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन ( Osama Bin Laden ) को मार गिराए जाने के बाद संगठन की जिम्मेदारी जवाहिरी के कंधों पर थी।

अरब न्यूज ने अल-जवाहिरी की मौत ( Al Qaeda chief al-Zawahiri dies ) की पुष्टि करते हुए बताया है कि वह अस्थमा से पीड़ित था और अंतिम दिनों में इसका सही इलाज नहीं करा पाया, जिसकी वजह से मौत हो गई।

आतंकवाद के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में अलकायदा के टॉप कमांडर समेत कई आतंकी ढेर

इससे पहले अमरीका में हुए 9/11 हमले की बरसी के दौरान अल-जवाहिरी को एक वीडियो संदेश में आखिरी बार देखा गया था।

अलकायदा के लिए बड़ा झटका

बता दें कि बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर अल-जवाहिरी के मौत को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही थी। तरह-तरह के पोस्ट शेयर किए जा रहे थे। हालांकि अब अरब न्यूज ने अल-जवाहिरी की मौत की पुष्टि की है।

अरब न्यूज ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान स्थित अपने सूत्रों के हवाले से बताया है कि अल-जवाहिरी की मौत अस्थमा से हुई है। वह काफी समय से इस बीमारी से पीड़ित था, लेकिन सही इलाज नहीं मिल पाने के कारण अब उसकी मौत हो गई है।

इजरायल ने ईरान में घुसकर अलकायदा के नंबर दो सरगना को मार गिराया, लादेन की बहू मरियम भी ढेर

अल-जवाहिरी की मौत अलकायदा के लिए बहुत बड़ा झटका है, क्योंकि ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद इस संगठन में जवाहिरी सबसे अनुभवी था। अब इस पद को संभालने के लिए अलकायदा के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है।

अल-जवाहिरी के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए दो अन्य कमांडरों को तैयार किया गया था, जो इस संगठन को संभाल सके, लेकिन हाल ही में सेना ने कार्रवाई करते हुए उन दोनों को मार गिराया था। इसके बाद से अब अलकायदा में कोई प्रमुख कमांडर या नेतृत्व करने वाला नहीं बचा है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned