scriptथाईलैंड की खतरनाक गुफा में 5 दिनों से फंसे हैं 12 फुटबॉलर, दुआओं में जुटा पूरा देश | Thiland: 12 Footballers stuck in tunnel,Rescue continue since saturday | Patrika News
एशिया

थाईलैंड की खतरनाक गुफा में 5 दिनों से फंसे हैं 12 फुटबॉलर, दुआओं में जुटा पूरा देश

12 जिंदगियां मौत के मुहाने पर खड़ी है और पूरा देश उन्हें बचाने में जुटा है। लेकिन हर पल जिंदगी उनसे दूर जा रही है। गुफा के अंदर दर्दनाक मंजर है तो बाहर दुआओं का दौर चरम पर है।

Jun 27, 2018 / 05:09 pm

प्रीतीश गुप्ता

Rescue

थाईलैंड की खतरनाक गुफा में 5 दिनों से फंसे हैं 12 फुटबॉलर, दुआओं में जुटा पूरा देश

बैंकॉक। बीते पांच दिनों से पूरा थाइलैंड देश 12 बच्चों को मौत के मुंह से निकालने में जुटा है। जिंदगी की जंग लड़ रहे ये 12 बच्चे एक ऐसी गुफा में फंस गए हैं जिसमें पानी भर गया है। यहां 12 जिंदगियां मौत के मुहाने पर खड़ी है और पूरा देश उन्हें बचाने में जुटा है। लेकिन हर पल जिंदगी उनसे दूर जा रही है। गुफा के अंदर दर्दनाक मंजर है तो बाहर दुआओं का दौर चरम पर है। हालांकि थाइलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी उम्मीद जिंदा है और बचाव कार्य जारी है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि गुफा में मौजूद सभी बच्चों को सुरक्षित बचा लिया जाएगा।
लगातार गिर रहा है ऑक्सीजन का स्तर

सभी बच्चे शनिवार से ही इस गुफा में फंसे हैं। सभी की उम्र 11 से 16 साल के बीच बताई जा रही है और सभी एक फुटबॉल टीम के खिलाड़ी हैं। सेना की उच्च स्तरीय टीम समेत करीब एक हजार से ज्यादा जवान सेना को बचाने में जुटे हैं। लेकिन कुदरत भी अब मुसीबत को बढ़ा रहा है। भारी बारिश के चलते गुफा में पानी भर गया है जिसके चलते हर पल ऑक्सीजन का स्तर गिरता जा रहा है।
भारत-रूस के बीच एस-400 सौदे को रोकने के लिए अमरीका ने चली चाल

…ऐसे मिली थी फंसे होने की जानकारी

उत्तरी थाइलैंड की कई मीटर लंबी लुआंह नांग नोन गुफा में बच्चों के फंसे होने की जानकारी गुफा के दरवाजे पर खड़ी उनकी लावारिस साइकिलों से मिली थी। जब से फंसने की खबर मिली है तभी से पूरे थाईलैंड में हड़कंप मचा हुआ है। हर पल मौत उनके करीब आ रही है लेकिन फिर भी परिजनों समेत सभी की उम्मीदें जिंदा है। करीब 100 घंटे से ज्यादा समय रेस्क्यू ऑपरेशन को हो चुका है, लेकिन अभी तक कोई ठोस सफलता हाथ नहीं लगी।

Home / world / Asia / थाईलैंड की खतरनाक गुफा में 5 दिनों से फंसे हैं 12 फुटबॉलर, दुआओं में जुटा पूरा देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो