scriptShravan puja- जन्म तारीख से जानें, इस पूरे सावन पूजा का तरीका | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Shravan puja- जन्म तारीख से जानें, इस पूरे सावन पूजा का तरीका

सावन 2023: अंकशास्त्र में जन्मतिथि के अनुसार भाग्यशाली युक्तियां भगवान शिव की पूजा का सबसे शानदार तरीका बताती हैं। ये अपने जीवन में समृद्धि और खुशियां लाने में मदद करतीं हैं।

Jul 10, 2023 / 04:46 pm

दीपेश तिवारी

shiv_puja_numerology-2.jpg

,,,,

sawan month- सावन को भगवान शिव का प्रिय माह माना गया है। ऐसे में इस माह में भक्त भगवान शिव की भक्ति में डूबे रहते है। ऐसा माना जाता है कि सावन माह में सृष्टि के संचालन का कार्य भगवान शिव के पास होता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, आमतौर यह माह करीब 30 दिन का होता है, लेकिन इस बार अधिकमाह होने के चलते यह 59 दिन का रहेगा। जो इस वर्ष 4 जुलाई से शुरु हो चुका है और यह 31 अगस्त तक रहेगा। इस दौरान चार प्रमुख सोमवार जो क्रमशरू 10 जुलाई, 17 जुलाई के पश्चात 21 अगस्त व 28 अगस्त को पडे़ंगे।

सावन 2023- आपकी जन्मतिथि के मूलांक अनुसार विशेष
अंक 1 – वे लोग जो किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे हैं वे इस दौरान कम से कम 51 बार ह्रीं ओम नम: शिवाय ह्रीं का जाप करें। यह मंत्र आपकी कई समस्या को खत्म करने में लाभप्रद रहेगा।
उपाय- भगवान शिव का शहद से अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

shiv_puja_numerology.jpg

अंक 2- वे लोग जो किसी भी माह की 2, 11, 20, 29 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ओम हौ जूं सरू का पाठ शिव पूजा के बाद करें। ये मंत्र भौतिक सुख-सुविधाएं को लेकर लाभप्रद रहेगा।
उपाय- भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

अंक 3- वे लोग जो किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ओम तत्पुरूषाय विध्म्ये महादेवाय धीमाह। तन्नो रूदरू प्रचोदयात का जाप करें। ऐसा करने से आपको भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होने के साथ ही आने वाली समस्याएं भी दूर होंगी।
उपाय- भगवान शिव का दूध से अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

अंक 4- वे लोग जो किसी भी माह की 4, 13, 22, 31 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ओम नमरू शिवाय मंत्र का जाप करें, इससे स्वस्थ्ता बनी रहेगी।
उपाय- भगवान शिव का दूध, दही, चीनी, घी, शहद से अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

shiv_puja_numerology-3.jpg

अंक 5- वे लोग जो किसी भी माह की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ओम नमो भगवते रूद्राय मंत्र का जाप करें। ये मंत्रे आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।
उपाय- भगवान शिव का गंगा जल से अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

अंक 6- वे लोग जो किसी भी माह की 6, 15, 24 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ओम नमरू शिवाय का जाप करें। जिससे आपकी कार्य क्षमता बढने के साथ ही आप अधिक कुशल भी बनेंगे।
उपाय- भगवान शिव का दूध से अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

अंक 7- वे लोग जो किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ओम तत्पुरूषाय विघ्म्हे महादेवाय धीमहि तन्नो रूद्र प्रचोदयात् मंत्र का जाप करें। ये मंत्र आपको शनिदेव की बुरी नजर से बचने के साथ ही आत्मविश्वास हासिल करने में लाभ देगा।
उपाय- किसी मौसमी फल के रस से भगवान शिव का अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

shiv_puja_numerology-00.jpg

अंक 8- वे लोग जो किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ओम नमरू शिवाय मंत्र का जाप करें ऐसा करने से विवाह संबंधी समस्याओं से निजाद के साथ ही आपको व्यावसायिक सफलता पाने में भी मदद मिलेगी।
उपाय- गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करते हुए उनकी पूजा करें।

अंक 9- वे लोग जो किसी भी माह की 9, 18, 27 तारीख को जन्मे हैं वे पूरे सावन माह में ‘ह्रीं ओम नमरूशिवाय ह्रीं’ मंत्र का जाप करें, जिससे आपके सामने शिक्षा में आ रही दिक् कतें तो दूर होंगी ही साथ ही आपका घर का सपना पूर्ण करने में भी ये मंत्र सहायक सिद्ध होगा।
उपाय- गुलाल से भगवान शिव की पूजा करें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ma8zh
dailymotion

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Shravan puja- जन्म तारीख से जानें, इस पूरे सावन पूजा का तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो