scriptसीबीआई की छापेमारी जारी, इस डीएम के घर मिली इतनी भारी रकम, मशीन मंगवाकर करनी पड़ी गिनती | CBI raids IAS officers house recovers lakhs of rupees | Patrika News
औरैया

सीबीआई की छापेमारी जारी, इस डीएम के घर मिली इतनी भारी रकम, मशीन मंगवाकर करनी पड़ी गिनती

मंगलवार को शुरू हुई सीबीआई की छापेमारी की प्रक्रिया बुधवार को भी जारी रही।

औरैयाJul 10, 2019 / 05:01 pm

Abhishek Gupta

CBI

CBI

लखनऊ। मंगलवार को शुरू हुई सीबीआई की छापेमारी की प्रक्रिया बुधवार को भी जारी रही। इसमें उत्तर प्रदेश के कई वरिष्ठ आईएएस अधिकारी व बैंक अधिकारी घेरे में आए। बुलंदशहर के डीएम अभय, मुरादाबाद में ग्रामीण बैंक के महाप्रबन्धक शैलेश रंजन और कौशल विकस मिशन के प्रबन्ध निदेशक आईएएस अधिकारी विवेक के आवास पर सीबीआई ने छापे मारे। इसमें सीबीआई ने महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिए हैं। सबसे बड़ी छापेमारी बुलंदशहर के जिलाधिकारी के घर पर की गई जहां से इतनी रकम बरामद हुई है कि उसकी गिनती के लिए सीबीआई को मशीन तक मंगानी पड़ गई। नोटों की गिनती के बाद बताया गया कि सीबीआई को अभय सिंह के आवास से 47 लाख रुपये कैश बरामद हुए हैं। इसके अलावा एसडीएम के घर से भी दस लाख रुपये मिले हैं। चंद्रकला के बाद अभय सिंह दूसरे आईएएस अधिकारी है जिनके खिलाफ सीबीआई ने खनन घोटाले में छापा मारा है। इसी के साथ ही कौशल विकास मिशन के प्रबन्ध निदेशक और सुलतानपुर के पूर्व जिलाधिकारी विवेक के लखनऊ अंसल एपीआई स्थित आवास पर भी सीबीआई ने छापेमारी की। उनके घर से बड़ी संख्या में सम्पत्तियों को दस्तावेज मिले हैं। जांच दल को खनन घोटाले से लेकर कौशल विकास विभाग के भी दस्तावेज मिले हैं जिन्हें कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। इससे पूर्व जनवरी के पहले सप्ताह में सीबीआई ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली में बालू खनन घोटाले के सिलसिले में कई लोगों के घरों पर छापा मारा था, जिनमें बी. चंद्रकला, बसपा नेता सत्यदेव दीक्षित और सपा एमएलसी रमेश मिश्रा समेत कई अन्य के नाम शामिल हैं।
ये भी पढ़ें- मुलायम सिंह यादव की लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात के बाद आई बड़ी खबर, मिल सकती है यहां जगह

बुलंदशहर के डीएम पर है यह आरोप

बुलंदशहर कलेक्टर आईएएस अधिकारी अभय सिंह के घर पर बुधवार को सीबीआई ने छापेमारी की है। यह छापेमारी उनके ऊपर लगे खनन घोटाले के आरोपों को लेकर की गई है। पूर्व में अखिलेश यादव के नेत्रत्व वाली सपा सरकार में अभय सिंह फतेहपुर के डीएम थे। इस दौरान उन पर अवैध रूप से खनन करवाने का आरोप लगा था। इस मामले की सीबीआई जांच कर रही है। बुलंदशहर के जिलाधिकारी के आवास से तलाशी के दौरान आईएएस के घर से सीबीआई को नोटों की कई गड्डियां मिलीं। इन गड्डियों को गिनवाने के लिए बाद में मशीन मंगवाई गई। लोगों को नोट गिनने वाली मशीन का पता तब लगा जब छापेमारी के दौरान एक गाड़ी डीएम के आवास से बाहर गई और कुछ देर बाद वापस लौटी। वापस लौटने के दौरान गाड़ी में नोट गिनने की मशीन देखी गई।
हमारे संवाददाता ने बताया कि सीबीआई की टीम सुबह-सुबह डीएम के आवास और कार्यालय पर पहुंची। यहां पर सभी लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई थी। केवल घरवालों के छोड़कर बाकी सभी के घर से बाहर जाने के लिए बोल दिया गया था। साथ ही गेट पर फोर्स तैनात कर दी गई थी। टीम ने लगभग चार घंटे तक आईएएस अभय सिंह से उनके आवास पर बंद कमरे में पूछताछ की। इस दौरान उनके घर को भी खंगाला गया। तलाशी के दौरान जो भी दस्तावेज मिले उन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है।
इनके अलावा यूपी ग्रामीण बैंक के जनरल मैनेजर शैलेश रंजन के घर पर सुबह-सुबह सीबीआई टीम ने छापा मारा। मेरठ में पंजाब नेशनल बैंक के एजीएम रहे शैलेश इन दिनों यूपी ग्रामीण बैंक में महाप्रबन्धक के पद पर मुरादाबाद में तैनात हैं। सीबीआई ने उनके गंगा विहार स्थित इम्पीरियल ग्रीन के फ्लैट में छापे मारा है। सीबीआई टीम गाजियाबाद के नम्बरों की गाड़ियों से आई थी और गेट के बाहर गाड़ियां छोड़कर सीधे उनके फ्लैट पर गई और छापेमारी शुरू कर दी। जांच के दौरान दस्तावेजों को सीबीआई ने अपने कब्जे में ले लिया और उन्हें शहर छोड़कर न जाने की हिदायत दी।
12 ठिकानों पर की गई छापेमारी-
सीबीआई की टीम लखनऊ, बुलंदशहर, देवरिया, आजमगढ़, इलाहाबाद, फतेहपुर, नोएडा और गोरखपुर समेत 12 ठिकानों पर छापेमारी कर रही हैं। खनन मामले से जुड़े दो केस को लेकर यह छापेमारी चल रही है।

Home / Auraiya / सीबीआई की छापेमारी जारी, इस डीएम के घर मिली इतनी भारी रकम, मशीन मंगवाकर करनी पड़ी गिनती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो