scriptगूगल और एप्पल को टक्कर देने के लिए अलीबाबा ने की स्मार्ट कार की शुरुआत | Alibaba launches smart car | Patrika News
ऑटोमोबाइल

गूगल और एप्पल को टक्कर देने के लिए अलीबाबा ने की स्मार्ट कार की शुरुआत

गूगल और एप्पल को टक्कर देने के लिए चीन के अरबपति उद्योगपति जैक मा की कंपनी अलीबाबा ने भी स्मार्ट कार की शुरुआत की है। अलीबाबा कंपनी का ऑपरेटिंग सिस्टम ‘युन’ अब फोन और स्मार्टवॉच के अलावा कार के डैशबोर्ड से भी जुड़ेगा, जिससे कार में टच स्क्रीन और एडवांस रियर व्यू मिरर की सुविधा मिलेगी।

Jul 09, 2016 / 05:09 pm

Ambuj Shukla

अलीबाबा ने युन का इस्तेमाल चीन की कार निर्माता कंपनी एसएआईसी मोटर कार्प के साथ मिलकर रोएवे आरएक्स5एसयूवी कार के डैशबोर्ड में किया है। यह है खूबी रोएवे आरएक्स5एसयूवी कार का डैशबोर्ड युन ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से चलेगा। इस स्मार्ट कार के डैशबोर्ड से कार चालक पार्किंग के लिए जगह बुक करा सकता है, कॉफी के लिए आर्डर दे सकता है। 

कार की कीमत इस कार की शुरुआती कीमत 1,48,800 युआन यानि लगभग 14,82,237 रुपए है। गूगल, एप्पल को टक्कर की तैयारी गूगल का एंड्राइड ऑटो और एप्पल के कारप्ले सिस्टम का कारों को स्मार्ट बनाने के लिए तेजी से इस्तेमाल हो रहा है।

लेकिन चीन में इन पर बैन है। आईएचएस ऑटोमोटिव के आंकड़ों के मुताबिक स्मार्ट कारों का बाजार हर साल 19 फीसदी की दर से बढ़ रहा है और साल 2021 तक यह 4.5 बिलियन डॉलर का हो जाएगा।

Home / Automobile / गूगल और एप्पल को टक्कर देने के लिए अलीबाबा ने की स्मार्ट कार की शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो