scriptइन वजहों से जल्दी ख़राब हो जाते हैं कार के ब्रेक्स, आज ही जान लें | How To Increase Car Breaks Life By Simple Tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इन वजहों से जल्दी ख़राब हो जाते हैं कार के ब्रेक्स, आज ही जान लें

कार के ब्रेक्स हो जाते हैं जल्दी से ख़राब
ऐसे बढ़ा सकते हैं इन ब्रेक्स की लाइफ
ब्रेक्स पर आपका खर्च हो जाएगा बेहद ही कम

Nov 30, 2019 / 01:17 pm

Vineet Singh

Car care

Car care

नई दिल्ली: कुछ लोग जो कार चलाते हैं उनके साथ अक्सर ये दिक्कत होती है कि उनकी कार के ब्रेक्स अक्सर घिस जाते हैं। ऐसा कार चलाने के तरीके पर डिपेंड करता है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आप अपनी कार के ब्रेक्स की उम्र बढ़ा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो ट्रिक्स जो आपकी कार के ब्रेक्स की लाइफ बढ़ा सकते हैं।
मर्सेडीज़ ने भारत में पूरे किए 25 साल, इस दौरान बेचीं 1.1 लाख कारें

जरूरत पड़ने पर लगाएं ब्रेक

कई लोग कुछ-कुछ समय पर कार के ब्रेक्स का इस्तेमाल करते रहते हैं और ये कई बार बेवजह भी होता है। बार-बार ब्रेक्स लगाने से ये जल्दी गर्म हो जाते हैं और इनमें खराबी आने लगती है। ऐसे में आपको करना ये चाहिए कि कार में ब्रेक्स का इस्तेमाल सिर्फ जरूरत के समय ही करना चाहिए।
FastTag न होने पर भी खुला रहेगा टोल गेट, बस देनी पड़ेगी इतनी रकम

अचानक से ना लगाएं ब्रेक

कभी-कभार लोग कार चलाते समय ज्यादा अलर्ट नहीं रहते हैं, इस वजह से कई बार उन्हें अचानक ब्रेक लगाना पड़ता है जिसकी वजह से ब्रेक ज्यादा घिसते भी हैं साथ ही ये गर्म भी हो जाते हैं और इसकी वजह से इन ब्रेक्स की लाइफ कम हो जाती है।
क्लच दबाकर ही करें ब्रेक का इस्तेमाल

आप लोग जब भी कार चलाएं तो कभी भी बिना क्लच प्रेस किए हुए ब्रेक प्रेस ना करें। ऐसा करने से कार के ब्रेक जल्दी ख़राब हो जाते हैं और आपको इन्हें बार-बार बदलवाना पड़ता है जिससे आपका खर्च बढ़ता है।
मर्सेडीज़ ने भारत में पूरे किए 25 साल, इस दौरान बेचीं 1.1 लाख कारें

ब्रेक लगाकर ना लें एक्सेलरेटर

कुछ लोग हर वक्त ब्रेक को दबाकर रखते हैं, एक्सेलरेटर प्रेस करते समय भी लोग ब्रेक दबाकर रखते हैं। ऐसा करने से ब्रेक पर जोर पड़ता है और वो जल्दी खराब हो सकता है। ऐसे में आपको कभी भी एक्सेलरेटर प्रेस के साथ ब्रेक प्रेस नहीं करना चाहिए।

Home / Automobile / इन वजहों से जल्दी ख़राब हो जाते हैं कार के ब्रेक्स, आज ही जान लें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो