scriptइस कंपनी ने बंद की अपनी इंजन बनाने का डिवीज़न, अब इलेक्ट्रिक वाहन पर करेगी फोकस | Hyundai engine development division to become EV development centre | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इस कंपनी ने बंद की अपनी इंजन बनाने का डिवीज़न, अब इलेक्ट्रिक वाहन पर करेगी फोकस

Hyundai ने हाल ही में अपनी गाड़ियों के इंजन बनाने वाले एक डिवीज़न को बंद कर दिया है। अब कंपनी अपना ध्यान इलेक्ट्रिक वाहन को डेवलप करने पर ज़्यादा फोकस करेगी।

Dec 30, 2021 / 01:42 pm

Tanay Mishra

hyundai_engine.jpg

Hyundai Engine

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां भी तेज़ी से इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में तेज़ी से कदम बढ़ाने में लगी हुई है। इसी के चलते हुंडई मोटर ग्रुप (Hyundai Motor Group) ने साउथ कोरिया में नामयंग में स्थित कंपनी के R&D सेंटर के इंजन डेवलपमेंट डिवीज़न को बंद कर दिया है। 1983 में शुरू हुई कंपनी की इंजन डेवलपमेंट टीम ने 1991 में अपने पहले अल्फा इंजन का निर्माण किया था। इसके बाद कंपनी ने बीटा, थीटा और नु इंजन भी डेवलप किए।


अब करेगी इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस

करीब 40 साल से चल रहे हुंडई के इस इंजन डेवलपमेन्ट डिवीज़न को हाल ही में बंद करने का फैसला कंपनी ने लिया है। दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती हुई लोकप्रियता और डिमांड को देखते हुए कंपनी ने अपने इस डिवीज़न को अब इलेक्ट्रिक वाहनों की दमदार पावरट्रेन डेवलप करने के लिए इस्तेमाल करने का फैसला कर लिया है। कंपनी का यह डिवीज़न अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस करेगा।

डीजल इंजन के डेवलपमेन्ट यूनिट को किया बंद

इस साल जनवरी में हुंडई ने 2020 के दूसरे हाफ में नए डीज़ल इंजनों पर काम को बंद करने के बाद अपने डीजल इंजन के एक डेवलपमेन्ट यूनिट को भी बंद कर दिया था।

engine.jpg


यह भी पढ़ें – जल्दी कीजिए! इन गाड़ियों पर मिल रहे शानदार ईयर एन्ड डिस्काउंट का उठाए फायदा, बचे हैं सिर्फ 2 दिन

हुंडई का लक्ष्य

कंपनी का इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती हुई लोकप्रियता और डिमांड को दखते हुए बड़ा लक्ष्य निर्धारित है हुंडई 2026 तक दुनिया भर में 17 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचने के लिए तैयार होना चाहती है, जिसके लिए कंपनी ने ज़ोरो-शोरो से तैयारी शुरू कर दी है। साथ ही इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कंपनी ने योजनाबद्ध तरीके से काम ककरण भी शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें – इस कंपनी ने आज तक नहीं बनाई एक भी SUV, फिर भी बजता है दुनिया में डंका! जानिए Ferrari से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

Home / Automobile / इस कंपनी ने बंद की अपनी इंजन बनाने का डिवीज़न, अब इलेक्ट्रिक वाहन पर करेगी फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो