scriptकार खरीदने का सही समय, GST लागू होने के बाद 5 फीसदी तक बढ़ सकते हैं दाम | Impact of GST On Car Prices In India | Patrika News

कार खरीदने का सही समय, GST लागू होने के बाद 5 फीसदी तक बढ़ सकते हैं दाम

Published: Jun 29, 2017 11:53:00 am

Submitted by:

santosh

छोटी कार खरीदने का विचार बना रहे ग्राहकों के लिए यह सही समय है, इस समय कंपनियां और डीलरशिप प्री जीएसटी के तहत अच्छा-खासा डिस्काउंट दे रही हैं।

छोटी कार खरीदने का विचार बना रहे ग्राहकों के लिए यह सही समय है, इस समय कंपनियां और डीलरशिप प्री जीएसटी के तहत अच्छा-खासा डिस्काउंट दे रही हैं। जो ग्राहक त्यौहारी सीजन में कार खरीदने की सोच रहे हैं वे अभी इस अवसर का फायदा ले सकते हैं।
क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद छोटी कारों की कीमत 3 फीसदी से 5 फीसदी तक बढ़ सकती है, यानी की जो कार अभी 5 लाख रुपए में आती है जीएसटी लागू होने के बाद उस कार के लिए आपको 15,000 से 25,000 रुपए एक्स्ट्रा देने पड़ सकते हैं। 
अगर आप पुरानी कार को एक्सचेंज कर नई कार लेने का विचार बना रहे हैं, तो भी यह अच्छा मौका है, जीएसटी का यूज्ड कार मार्केट पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता, संभावना है कि जीएसटी के बाद पुरानी कारें भी ज्यादा टैक्स के दायरे में आ जाएंगी, लिहाजा अभी आपकी पुरानी कार अच्छी कीमत देकर जाएगी।
जीएसटी लागू के बाद मिलेंगी ये चुनौतियां 

जीएसटीलागू करने का उद्देश्य आम आदमी को बड़ा फायदा पहुंचाना है। सरकार ने अपने दावों में कहा भी है कि जीएसटी लागू होने पर कारोबारियों से लेकर आम आदमी को बड़ा फायदा मिलेगा। एक्सपट्र्स का ऐसा मानना नहीं है। अधिकांश एक्सपट्र्स कहते हैं कि 1 जुलाई से केन्द्र सरकार 4 टैक्स स्लैब वाली जीएसटी को लागू करने जा रही है। 
लेकिन इससे एक देश और एक टैक्स का सपना तब तक पूरा नहीं होगा। इसको पूरा करने के लिए पूरे देश के लिए सभी उत्पादों पर एक टैक्स व्यवस्था को लागू करना होगा। टैक्समैन.कॉम के सीरिनय कंसल्टेंट वी. एस. डेटे ने पत्रिका को बताया कि अभी जो जीएसटी का प्रारूप है उसमें सिर्फ 25 फीसदी टैक्स स्ट्रक्चर को बदलाव किया है। 
मौजूदा जीएसटी में पॉवर, पेट्रोलियम प्रोडक्ट और स्टांप ड्यूटी को जीएसटी से बाहर रखा गया है। जानकार बताते हैं कि किसी भी तरह की आर्थिक गतिविधि के लिए लैंड और पॉवर सबसे बड़ा खर्च होता है। राज्य इन पर टैक्स बढ़ाएंगे जिससे महंगाई बढेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो