scriptबाइक चलाते समय कर रहा था दो मोबाइल का इस्तेमाल, पुलिस ने जबरदस्त तरीके से काटा चालान | Man riding motorcycle while operating two phones issued challan | Patrika News

बाइक चलाते समय कर रहा था दो मोबाइल का इस्तेमाल, पुलिस ने जबरदस्त तरीके से काटा चालान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2022 07:04:10 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

भारतीय मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, वाहन चलाते समय या सवारी करते समय फोन का उपयोग करना सख्त वर्जित है।

bike_challan-amp.jpg

Cops issue Challan

भारत निश्चित रूप से दुनिया भर में कुछ विचित्र घटनाओं के लिए चर्चा में रहता है, अक्सर हम आप तक लोगों की ऐसी खबरें पहुेचाते रहे हैं। फिलहाल, एक ऐसा ही वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रही है, जिसमें वडोदरा पुलिस ने सीसीटीवी पर एक ऐसे शख्स को पकड़ा, जो दोनों हाथों से मोबाइल चला रहा था। आइए विस्तार से बताते हैं, क्या रहा मामला। सामनें आए वीडियो में एक व्यक्ति बिना हेलमेट के मोटरसाइकिल पर सवार दिखाई दे रहा है। लेकिन सीसीटीवी फुटेज में वह दोनों हाथों में दो फोन पकड़े हुए भी दिख रहा है।

 

सवार ने मोटरसाइकिल का हैंडल छोड़ दिया था और सवारी करते समय दोनों मोबाइल फोन का उपयोग कर रहा है। इसी तरह अगर आप हेलमेट के नीचे मोबाइल फोन रखेंगे तो ऐसा करने पर पुलिस चालान करेगी। यहां तक कि ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करना भी प्रतिबंधित है। कानून के अनुसार, मोटरसाइकिल या दोपहिया वाहन चलाते समय किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग करना अवैध है।

वडोदरा पुलिस ने इस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति का ई-चालान जारी किया है। हालांकि सटीक चालान राशि के बारे में अभी कोई जानाकरी नहींं मिल पाई है। भारतीय मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, वाहन चलाते समय या सवारी करते समय फोन का उपयोग करना सख्त वर्जित है। वास्तव में, भारत में दोपहिया वाहन चलाते समय हेडफ़ोन की भी अनुमति नहीं है।


 

ये भी पढ़ें : इन इलेक्ट्रिक कारों में नहीं है ड्राइविंग रेंज की परेशानी, एक बार चार्ज करने पर कर सकते हैं 452km तक का सफर

 



अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हेलमेट के नीचे ड्राइविंग या सवारी करते समय हेडफ़ोन का उपयोग करते हैं, तो यह बैंगलोर पुलिस के अनुसार अवैध है। यहां तक कि इयरफ़ोन को हेलमेट के नीचे रखना भी अवैध है, भले ही आप उनका उपयोग कॉल के लिए नहीं कर रहे हों। इसके साथ ही वाहन चलाते समय ईयरफोन से संगीत बजाना भी अवैध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो