scriptइन इलेक्ट्रिक कारों में नहीं है ड्राइविंग रेंज की परेशानी, एक बार चार्ज करने पर कर सकते हैं 452km तक का सफर | Tata Tigor to Nexon and Kona check car with upto range 452km | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

इन इलेक्ट्रिक कारों में नहीं है ड्राइविंग रेंज की परेशानी, एक बार चार्ज करने पर कर सकते हैं 452km तक का सफर

जरूरी नहीं है, कि आपको ईवी खरीदनें पर चार्जिंग से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़े। क्योंकि आज बहुत से ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन देश में मौजूद हैं, जिनमें बेहतर रेंज का दावा किया जाता है।

नई दिल्लीFeb 21, 2022 / 05:26 pm

Bhavana Chaudhary

hyundai_kona_electric_car-amp.jpg

Electric car

Best Electric Car : इलेक्ट्रिक वाहनों को देश में लोग तेजी से अपना रहे हैं, हालांकि चार्जिंग आज भी एक बड़ी समस्या है, और इससे उभरने की जंग जारी है। खैर, जरूरी नहीं है, कि आपको ईवी खरीदनें पर चार्जिंग से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़े। क्योंकि आज बहुत से ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन देश में मौजूद हैं, जो बेहतर रेंज का दावा करते हैं। आइए एक नजर डालते हैं, बेस्ट ड्राइविंग रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारों की सूची पर:

 

Tata Tigor

हमारी सूची की सबसे पहली टाटा टिगोर है, इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को मार्केट में 11.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर सेल किया जाता है। यह कार तीन ट्रिम्स XE, XM और XZ+ में उपलब्ध है। फेसलिफ़्टेड Tigor EV में Tata Nexon EV की Ziptron EV तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 26kWh बैटरी पैक मिलता है, जो 75PS/170Nm इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। टिगोर ईवी को स्टैंडर्ड वॉल चार्जर का उपयोग करके 8.5 घंटे में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं फास्ट चार्जिंग से इसे 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।


Tata Nexon

Tata की इस इलेक्ट्रिक सब-4m SUV की कीमत अब 14.29 लाख रुपये से 16.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) के बीच तय की गई है। यह कार तीन ट्रिम्स XM, XZ+, और XZ+ Lux में उपलब्ध है। टाटा नेक्सॉन ईवी की रेंज की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 312 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इस कार में 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है, वहीं Tata Nexon EV को 0-80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगता है। इसे होम वॉल बॉक्स चार्जर से 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में आठ घंटे का समय लेता है

 

 

Hyundai Kona


Hyundai EV की कीमत 23.77 लाख रुपये से 24.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक को 39.2kWh बैटरी पैक के साथ पेश करती है, जिसे 136PS और 395Nm के आउटपुट की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जाता है। कोना इलेक्ट्रिक 452 किमी की ड्राइविंग रेंज केे साथ केवल 9.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कोना को 50kW फास्ट चार्जर बैटरी के साथ 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं इसे होम इंस्टॉलेशन के लिए 7.2kW AC वॉल-बॉक्स चार्जर के साथ फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट का समय लगता है।

 

ये भी पढ़ें : ये हैं देश की सबसे सुरक्षित कारें, कीमत महज 5.64 लाख से शुरू

 

 

Mahindra E-verito


हमारी सूची की अंतिम कार महिंद्रा की e-veriot है, महिंद्रा ने ट्रेंड बनने से पहले भारत को एक इलेक्ट्रिक कार की पेशकश की थी। वर्तमान में कंपनी का eVerito मॉडल 10.15 लाख की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। eVerito को 21.2 kWh बैटरी के साथ एक बार चार्ज करने पर 180 किमी की रेंज मिलती है।

Home / Automobile / Electric Vehicles / इन इलेक्ट्रिक कारों में नहीं है ड्राइविंग रेंज की परेशानी, एक बार चार्ज करने पर कर सकते हैं 452km तक का सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो