छोटी कारों को CNG में अपडेट करेगी Maruti Suzuki, तेल की खपत में आएगी भारी कमी

  • CNG कारों से स्विच होंगी मारुति की छोटी कारें
  • तेल की खपत में आएगी भारी कमी
  • प्रदूषण भी होगा काफी कम

By: Vineet Singh

Published: 03 Sep 2019, 11:49 AM IST

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने बड़ा फैसला लिया है जिसके मुताबिक़ अब जल्द ही कंपनी अपने सभी छोटे वाहनों को CNG वेरिएंट में लॉन्च करेगी। कंपनी का ये फैसला वायु प्रदूषण कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है। इससे प्रदूषण में तो कमी आएगी ही साथ ही साथ देश में तेल की खपत भी कम होगी।

इन मार्केट्स में खरीद सकते हैं सस्ती कारें महज कुछ लाख खर्च करके

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने इस मामले पर बोलते हुए कहा है कि, ‘सरकार मानती है कि CNG साफ-सुथरा ईंधन है। वह 10 हजार CNG डिस्ट्रीब्यूशन आउटलेट खोल रही है। ग्राहकों को भी CNG गाड़ियों से कोई दिक्कत नहीं है। हम अपने पोर्टफोलियो की सभी छोटी कारों को CNG में बदलेंगे।’ बता दें कि मारुति के पास अभी ऑल्टो, ऑल्टो के10, वैगनआर, सिलेरियो, डिजायर टूर एस, ईको, सुपर कैरी जैसे मॉडल के CNG वेरियंट हैं। कंपनी 16 छोटी कारों का प्रोडक्शन करती है और इन सभी इन सभी को आने वाले समय में सीएनजी से अपडेट किया जाएगा।

चेयरमैन आर सी भार्गव के मुताबिक़ अगर आप बाहर से अपनी कार में सीएनजी किट लगवाते हैं तो आपको ये सस्ता पड़ता है और कंपनी फिटेड सीएनजी किट ग्राहकों को महंगा पड़ता है। उन्होंने कहा, ‘रेट्रो फिटमेंट इंपोर्टेड पार्ट्स के साथ किया जाता है। यह भारत में नहीं बनता। सरकार को मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए फैक्ट्री-फिटेड CNG गाड़ियों को बढ़ावा देना चाहिए। हमें CNG किट देश में ही बनाना चाहिए।

Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

सीएनजी कारों में अपडेट होने के बाद तेल की खपत कम हो जाएगी अगले 10 सालों में 10 हजार CNG डिस्ट्रीब्यूशन आउटलेट खोले जाएंगे। अगर निजी कार उपभोक्ता CNG में शिफ्ट हो जाते हैं, तो करीब 2 लाख करोड़ रुपये का कम तेल आयात करना होगा।

Maruti Suzuki
Show More
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned