scriptबाइक देगी बेहतरीन माइलेज बस आज ही से शुरू करें ये काम | Never Avoid These Bike Parts | Patrika News
ऑटोमोबाइल

बाइक देगी बेहतरीन माइलेज बस आज ही से शुरू करें ये काम

बाइक की देखभाल करना होता है बेहद ही जरूरी
बाइक के कुछ पार्ट्स होते हैं सबसे जरूरी
इन पार्ट्स का रख-रखाव समय से करना चाहिए

Nov 16, 2019 / 05:32 pm

Vineet Singh

Bike Parts
नई दिल्ली: कई लोग बाइक की सर्विस तो करवाते हैं लेकिन उसके कुछ जरूरी पार्ट्स का ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में बाइक में दिक्कत आने लगती है। इस दिक्कत की वजह से माइलेज भी कम हो जाता है तो ऐसे में आज हम आपको बाइक के कुछ ऐसे पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रख-रखाव करना बेहद ही जरूरी होता है और इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
इस मार्केट में थोक के भाव मिलती हैं लाखों की सुपरबाइक्स

स्पार्क प्लग : बाइक का स्पार्क प्लग एक अहम पार्ट होता है जो सालों साल चलता है। दरअसल स्पार्क प्लग की बदौलत आपको बाइक स्टार्ट होती है। ऐसे में कई बार स्पार्क प्लग में कार्बन आ जाता है जिससे बाइक स्टार्ट नहीं होती है ऐसे में आपको समय से बाइक के स्पार्क प्लग बदलवा लेने चाहिए।
चेन सेट : चेन बाइक का चेन सेट बेहद जरूरी होता है और कई सालों तक इस्तेमाल होने के बाद ये घिस जाता है जिसकी वजह से आपको गियर चेंज करने और बाइक की स्पीड बढ़ाने में काफी दिक्कत होती है। तो ऐसे में आपको समय से इसे भी चेंज करवाना चाहिए।
ब्रेक शू : ब्रेक शू के बगैर आपकी बाइक को रोकना मुश्किल होता है। दरअसल बाइक में जब ब्रेक लगाया जाता है तो ब्रेक शू की वजह से ही ये रुक जाती है लेकिन अगर ब्रेक शू घिस जाए तो ब्रेक नहीं लगते हैं जिससे आप एक्सीडेंट की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में आपको बाइक के ब्रेक शू को समय से चेंज करवा लेना चाहिए।
नोएडा में Polaris India के 92वें एडवेंचर ज़ोन का उद्घाटन, ग्लाइडिंग से लेकर ATV तक मिलेगा एक्सपीरियंस

पेट्रोल टी : बाइक की पेट्रोल टी किसी नल की तरह होती है जिससे पेट्रोल आता है। कई बार पुरानी होने की वजह से पेट्रोल टी में गंदगी चली जाती है या फिर किन्हीं अन्य कारणों से ये ठीक तरह से काम नहीं करती तो ऐसे में इसे बदलवा देना चाहिए।

Home / Automobile / बाइक देगी बेहतरीन माइलेज बस आज ही से शुरू करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो