scriptटेस्ला को टक्कर देने के लिए पोर्शे लाएगी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार | Porsche is Spending Billion on New Electric Sports Car | Patrika News
ऑटोमोबाइल

टेस्ला को टक्कर देने के लिए पोर्शे लाएगी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार

लग़्जरी और हाईपरफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए मशहूर कंपनी टेस्ला को टक्कर देने के लिए पोर्शे भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार लाने वाली है।

बिलासपुरAug 01, 2016 / 12:59 am

लग़्जरी और हाईपरफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए मशहूर कंपनी टेस्ला को टक्कर देने के लिए पोर्शे भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार लाने वाली है। पोर्शे ने अपनी इस आने वाली कार का कॉन्सेप्ट मिशन-ई (इलेक्ट्रिक) के तौर पर पिछले साल फ्रैंकफर्ट मोटर शो में उतारा था। पोर्शे की मिशन-ई कार का प्रोडक्शन साल 2020 तक शुरू होने की उम्मीद है।
इस कार के बारे में कंपनी के एग्जीक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन डॉ. ओलिवर ब्लूमे का कहना है कि ‘यह स्पोर्ट्स कारों की दुनिया में एक नई कहानी लिखेगी। पोर्शे ने इसके प्रोडक्शन के लिए नया प्लांट शुरू किया है, इसके लिए कंपनी लगभग 7,443 करोड़ रूपए (एक बिलियन यूरो) का निवेश करेगी।
पोर्शे ने कार के कॉन्सेप्ट वर्जन को काफी आकर्षक लुक दिया है। इसे पोर्श-918 के स्पोटर्स कैरेक्टर और पैनामेरा वाली डिजायन थीम दी गई है। कॉन्सेप्ट की बात करें तो इसकी ऊंचाई 1300 एमएम है, कम ग्राउंड क्लीयरेंस की वजह से यह ज्यादा एयरोडायनामिक यानी हवा के दबाव को ज्यादा से ज्यादा काटने वाली होगी।
इसकी पावर 600 पीएस होगी। इसे तैयार करने में कार्बन फाइबर रेनफोर्स्ड पॉलीमर, एल्युमिनियम और स्टील का इस्तेमाल हुआ है। कॉन्सेप्ट पर ध्यान दें तो पिछले तरफ वर्टिकली स्टेक्ड एयर इनटेक दिए गए हैं, जो इसके डिजायन में अच्छी तरह घुल-मिल जाते हैं। इसमें फोर-पॉइंट पोर्शे एलईडी सेटअप का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि कार का प्रोडक्शन वर्जन कॉन्सेप्ट वर्जन से अलग भी हो सकता है।

Home / Automobile / टेस्ला को टक्कर देने के लिए पोर्शे लाएगी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो