scriptकार के डैशबोर्ड में जलने वाली इन लाइट्स को ना करें नज़रअंदाज़, हो सकती है बड़ी दिक्कत | These Lights Alert Cars Problems | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कार के डैशबोर्ड में जलने वाली इन लाइट्स को ना करें नज़रअंदाज़, हो सकती है बड़ी दिक्कत

ये सिस्टम लाइट्स के जरिये हमकों सावधान करता है और अगर इनपर ध्यान ना दिया जाए तो ये आपकी कार के लिए हानिकारक हो सकता है।

Jan 16, 2020 / 03:49 pm

Vineet Singh

Car Alert System

Car Alert System

नई दिल्ली: अगर आप कार चलाते हैं तो आप अपनी कार के ज्यादातर फीचर्स को लेकर अवेयर होंगे। बहुत सारे लोग तो ऐसे हैं जो अपनी कार के फीचर्स तो जानते हैं लेकिन बहुत सारे लोग कार के अलर्ट सिस्टम के बारे में नहीं जानते हैं। ऐसे में आज हम आपको कार के अलर्ट सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं। ये सिस्टम लाइट्स के जरिये हमकों सावधान करता है और अगर इनपर ध्यान ना दिया जाए तो ये आपकी कार के लिए हानिकारक हो सकता है।
Renault Duster पर कंपनी दे रही 1.50 लाख रुपये का डिस्काउंट, साथ मिलेंगे ये फायदे

अगर आपके पास कार है तो आपने देखा होगा कि कई बार कार के डैशबोर्ड पर कुछ लाइट्स जलने लग जाती है। क्या आप ये बात जानते हैं कि उन लाइट्स के जलने के पीछे की वजह क्या है? शायद नहीं जानते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि उन अलग-अलग लाइट्स के क्या मायने होते हैं। वैसे तो हर इंसान को अपनी कार से बहुत ज्यादा प्यार होता है तो उसके लिए इन बातों को जानना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि ये लाइट्स आपको चेतावनी देती हैं कि कार में इस चीज की जरूरत है या कार में ये खराबी आ रही है।
आज के समय में कार ऑटोमैटिक फीचर्स के साथ आती हैं, जिसमें ईसीएम मशीन दी गई होती है। अब कार में कुछ भी खराबी आती है तो उसकी वार्निंग डैशबोर्ड पर आने लग जाती है। कार में बहुत सारे फंक्शन्स दिए गए होते हैं जो कि अगर काम न करें या खराब हो जाएं तो कार चलाने वाले और उसमें बैठे लोगों को परेशान हो सकती है।
कार में आई खराबियों को कंप्यूटर द्वारा ही पता लगाया जाता है, कि कौन सा फंक्शन काम नहीं कर रहा और क्या चीज की जरूरत है। इंश्ट्रूमैंट क्लस्टर और डैशबोर्ड में ऐसी जानकारी दी गई होती हैं। आज के समय में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डैशबोर्ड में वार्निंग लाइट्स जलती हैं। वार्निंग लाइट्स पीले रंग की होती है या फिर लाल रंग की होती है।

Home / Automobile / कार के डैशबोर्ड में जलने वाली इन लाइट्स को ना करें नज़रअंदाज़, हो सकती है बड़ी दिक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो