scriptकभी भी पंक्चर नहीं होगा कार का टायर, ख़ास तकनीक से किया गया है तैयार | This Tyre never gets Puncture | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कभी भी पंक्चर नहीं होगा कार का टायर, ख़ास तकनीक से किया गया है तैयार

अगर आपकी कार का टायर कभी पंक्चर ही ना हो तब, ये बात सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन ये सच है। दरअसल एक ऐसा टायर तैयार किया गया है जो कभी पंक्चर ही नहीं होता है।

नई दिल्लीFeb 22, 2020 / 05:26 pm

Vineet Singh

tyre Puncture

tyre Puncture

नई दिल्ली: अगर आप कार चलाते हैं तो आपको पता होगा कि अगर बीच रास्ते में कार का टायर पंक्चर हो जाए तो कितनी परेशानी होती है। ऐसे में अगर आपकी कार का टायर कभी पंक्चर ( tyre Puncture ) ( Car Tyre Bursts ) ही ना हो तब, ये बात सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन ये सच है। दरअसल एक ऐसा टायर तैयार किया गया है जो कभी पंक्चर ही नहीं होता है।
जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, ये टायर कभी पंक्चर ही नहीं होता है। अगर सड़क पर कांच बिखरे हों या फिर लोहे की कीलें भी पड़ी हों तब भी इस कार के टायर पर कोई असर नहीं होता है और ये आसानी से उनके ऊपर से निकल जाता है। तो चलिए जानते हैं कौन सा है ये टायर और आखिर कैसे ये पंक्चर नहीं होता है।
कारों के टायर्स को पंक्चर से बचाने के लिए टायर निर्माता कंपनी Michelin ने ऑटोमोबाइल कंपनी ( General Motors ) जनरल मोटर्स के साथ एक ऐसे टायर पर काम करना शुरू किया है जो कभी पंक्चर ही नहीं होता है फिर चाहे सड़क पर कितनी भी नुकीली चीज़ें क्यों ना पड़ी हों।
आपकी कार को और ज्यादा आरामदायक बना देंगे ये गैजेट्स, कीमत भी है बेहद कम

कंपनी Uptis ( Unique Puncture-Proof Tire System ) नाम के पंक्चरप्रूफ टायर्स पर काम कर रही है। इस टायर कि ख़ास बार ये है कि ना इसमें ट्यूब पड़तीं है और ना ही इसमें हवा भरवाने की जरूरत पड़ती है।
डिजाइन

इस टायर के डिजाइन की बार करें तो ये काफी पेचीदा है और इसे ऐसा बनाया गया है जिसे टायर के अंदर ही स्प्रिंग लगी हों। ऐसी संरचना होने की वजह से इस तैयार में ट्यूब लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और ये सड़कों पर उसी तरह फ्लेक्सिबल होता है जैसे कोई ट्यूब वाला टायर होता है। अभी इस टायर पर काम चल रहा है ऐसे में मार्केट में इसे लॉन्च होने में से 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है। इन टायर्स की कीमत आम टायर्स से थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

Home / Automobile / कभी भी पंक्चर नहीं होगा कार का टायर, ख़ास तकनीक से किया गया है तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो