scriptToyota और Mahindra का बड़ा फैसला, कारों में नहीं करेंगी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल | Toyota and Mahindra will not use single use plastic in their cars | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Toyota और Mahindra का बड़ा फैसला, कारों में नहीं करेंगी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल

Toyota और Mahindra ने पर्यावरण बचाने की दिशा में लिया बड़ा फैसला
कारों में नहीं इस्तेमाल किया जाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक
प्रदूषण कम करने के लिए दोनों कंपनियों ने लिया फैसला

Oct 03, 2019 / 04:45 pm

Vineet Singh

toyota and mahindra
नई दिल्ली: देश में प्रदूषण कम करने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने के लिए काफी समय से काम किया जा रहा है, ऐसे में दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा और महिंद्रा की तरफ से ये फैसला लिया गया है कि अब वो मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में सिंगल प्लास्टिक का भी इस्तेमाल नहीं करेंगी। ये फैसला देश में प्रदूषण कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।
ये हैं भारत की सबसे सस्ती कार, 2.94 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत

आपको बता दें कि कार कंपनियों ने अब कारों के इंजन को बीएस-6 इंजन से अपडेट करना शुरू कर दिया है जिससे वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कारकों को कम किया जा सके। इस दिशा में अब दोनों कार कंपनियों ने जो फैसला लिया है उससे सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को और ज्यादा कम किया जा सकता है।
2050 तक प्राप्त होने वाले 6 बड़ी चुनौतियों के हिस्से के रूप में टोयोटा एक रीसाइक्लिंग-आधारित समाज और सिस्टम स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के मैनेजिंग डायरेक्टर, Masakazu Yoshimura ने कहा, “हमारे वैश्विक टोयोटा पर्यावरण चैलेंज 2050 के अनुरूप और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री के राष्ट्रव्यापी अभियान के साथ गठबंधन करते हुए हमने अपने हितधारकों को कम करने, री साइक्लिंग करने और पुन: उपयोग के लिए प्रोत्साहित करते हुए कदम बढ़ाया है। जिसका मकसद प्रदूषण को कम करना है।”
जल्द भारत में दस्तक देगी सेकेण्ड जेनरेशन हुंडई क्रेटा, ऑटो एक्सपो में दिखेगी पहली झलक

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर, पवन गोयंका ने ट्वीट करते हुए कहा, “महिंद्रा एंड महिंद्रा के सभी 15 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इस साल के अंत तक प्लास्टिक का सिंगल इस्तेमाल करना भी बंद कर देंगे।” यह कदम महत्वपूर्ण भी माना जा रहा है खासकर महिंद्रा फोर्ड इंडिया के साथ संचालन में भागीदारी कर रही है।

Home / Automobile / Toyota और Mahindra का बड़ा फैसला, कारों में नहीं करेंगी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो