scriptवाहन चालकों के लिए खुशबरी, 60km के भीतर नहीं देना होगा Toll Tax | Vehicle Owners Good News no toll tax within 60km of Booth | Patrika News
ऑटोमोबाइल

वाहन चालकों के लिए खुशबरी, 60km के भीतर नहीं देना होगा Toll Tax

गडकरी ने कहा राष्ट्रीय राजमार्ग पर 60 किलोमीटर के दायरे में टोल की वसूली करना अनैतिक है, यानी 60km के दायरे में जो बूथ अभी भी चल रहे हैं, ऐसे टोलों को धीरे-धीरे हटाया जाएगा।

Mar 25, 2022 / 10:38 am

Bhavana Chaudhary

toll_plaza-amp.jpg

Toll Plaza

देश के सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी लगातार भारतीय सड़कों की दशा को सुधारने की योजना बना रहे हैं, हाल ही में एक बयान आया कि देश की सड़के अगले कुछ सालों में यूएस की सड़कों की तरह बना दी जाएंगी। फिलहाल एक अन्य खुशखबरी के साथ भारतीय राजमार्गों पर ड्राइविंग को आसान बनाने के प्रयास में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल बूथों को हटाने की घोषणा की है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि अगर आप टोल से 60 किलोमीटर तक की दूरी का सफर तय करते हैं, तो ही यह नियम लागू होता है।

 

 

60किमी तक की दूरी पर टोल अवैध

गडकरी ने लोकसभा में विधानसभा की सुनवाई में वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की मांगों पर जवाब देते हुए यह घोषणा की। अपनी घोषणा में, गडकरी ने दावा किया कि इस घोषणा का प्रभाव अगले तीन महीनों के भीतर होगा। इन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर 60 किलोमीटर के दायरे में टोल की वसूली करना अनैतिक है, यानी 60km के दायरे में जो बूथ अभी भी चल रहे हैं, ऐसे टोलों को धीरे-धीरे हटाने का आदेश दिया गया है।


इंटरनेट पर तुरंत वायरल हो गया वीडियो


गडकरी ने आगे कहा कि इन बूथों के माध्यम से टोल संग्रह गलत और अवैध है, आम लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुुए सरकार ने इन्हें हटाने का फैसला लिया है। ऐसे टोल बूथों को हटाने का मतलब है कि लोगों को अब टोल भुगतान कम से कम करना होगा। लोकसभा में अवैध टोल बूथों को हटाने के मुद्दे पर बोलते हुए नितिन गडकरी का वीडियो फुटेज जल्द ही इंटरनेट पर वायरल हो गया। कुछ ही समय में, लोगों ने अपनी राय रखना शुरू कर दिया, कई लोगों ने अपने निवास के आसपास ऐसे अवैध टोल बूथों के नाम भी बताए।

 

 

ये भी पढ़ें : Citroen C3 की चल रही है Hyundai Venue के साथ टेस्टिंग, 6 लाख की शुरुआती कीमत पर इस साल होगी लॉन्च!

 




टोल प्लाजा के पास रहने वाले लोग परेशान


एक-दूसरे के करीब स्थित ऐसे टोल प्लाजा पर अपनी राय रखने के अलावा इन टोल प्लाजा के पास रहने वाले कुछ लोगों ने मासिक पास की भी मांग की। ये लोग केवल टोल बूथ के करीब रहने और राजमार्गों का पूरी तरह से उपयोग नहीं करने के बावजूद टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए बाध्य हैं। हालांकि, आपको याद होगा भारत सरकार पहले से ही एक योजना पर काम कर रही है जिसमें टोल प्लाजा के करीब रहने वाले लोगों को अपना आधार कार्ड दिखाकर मासिक टोल पास मिलेगा। अगर आधार कार्ड में पता टोल प्लाजा के करीब है, तो उन्हें मासिक पास जारी किया जाएगा।



ये भी पढ़ें : Nitin Gadkari ने की बड़ी घोषणा! सभी कारों में जरूरी होगा ये खास सेफ़्टी फीचर

Home / Automobile / वाहन चालकों के लिए खुशबरी, 60km के भीतर नहीं देना होगा Toll Tax

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो