scriptकार पर Reflective Tapes का नहीं किया इस्तेमाल, तो कटेगा 10,000 रुपये का चालान, इस राज्य की पुलिस ने लागू किया नियम | Vehicles without reflective tapes will be fined Rs 10,000 this state | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कार पर Reflective Tapes का नहीं किया इस्तेमाल, तो कटेगा 10,000 रुपये का चालान, इस राज्य की पुलिस ने लागू किया नियम

इस नियम को लागू करते हुए पुलिस बिना रिफ्लेक्टिव टेप के वाहन मालिकों पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाएगी, जो एमवी अधिनियम के तहत लिया जाएगा।

नई दिल्लीJan 23, 2022 / 03:07 pm

Bhavana Chaudhary

vehicles_in_fog-amp.jpg

Vehicles in Fog

भारत में इन दिनों मौसम रोज करवट बदल रहा है, ऐसे में वाहन को चलाने वाले लोग कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वहीं सर्दी के मौसम में कोहरा ड्राइविंग में अड़चन डालने वाला एक मुख्य कारण है। इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने मौसम की स्थिति और दृश्यता कम होने के कारण लोगों से अपने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप चिपकाने को कहा है। इतना ही नहीं नोएडा पुलिस ने खंभों और बैरिकेड्स पर भी इस तरह के टेप चिपका दिए हैं, क्योंकि वे कभी-कभी वाहनों के लिए ब्लाइंड स्पॉट के रूप में काम करते हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने फिलहाल वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाना अनिवार्य कर दिया है। आम तौर पर, चार और दोपहिया वाहनों सहित सभी निजी वाहनों को वाहन के पिछले हिस्से पर एक Reflector चिपकाया जाता है, वहीं यातायात पुलिस नागरिकों के बीच अपने reflector को फिर से जांचने के लिए जागरूकता को बढ़ावा देगी। बता दें, पुलिस ने डीएनडी फ्लाईवे टोल प्लाजा पर रिफ्लेक्टिव टेप चिपकाने का अभियान चलाया।

हालांकि, ट्रकों और ट्रैक्टरों जैसे वाहनों के लिए रिफ्लेक्टिव टेप भी आवश्यक है, क्योंकि वे अक्सर गंभीर दुर्घटनाओं का कारण होते हैं, और उचित रोशनी या रिफ्लेक्टर के बिना सड़कों पर चलते हैं। इस नियम को लागू करते हुए पुलिस बिना रिफ्लेक्टिव टेप के वाहन मालिकों पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाएगी, जो एमवी (Motor vehicle) अधिनियम के तहत लिया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें : अभी बुक की Toyota की ये SUV तो 2025 में मिलेगी डिलीवरी, लंबे इंतज़ार के लिए कंपनी ने मांगी माफी

 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है, इसी दिशा में हाल ही में सड़क परिवहन मंत्रालय अक्टूबर से कार निर्माताओं के लिए मोटर वाहनों में कम से कम छह एयरबैग प्रदान करना अनिवार्य कर देगा। 14 जनवरी, 2022 को मसौदा अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि 1 अक्टूबर 2022 के बाद निर्मित M1 श्रेणी के वाहनों को दो साइड/साइड टोरसो एयर बैग्स के साथ फिट किया जाएगा।

Home / Automobile / कार पर Reflective Tapes का नहीं किया इस्तेमाल, तो कटेगा 10,000 रुपये का चालान, इस राज्य की पुलिस ने लागू किया नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो