scriptMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये | Maruti Eeco Cheapest 7 Seater Car Crossed 1 lakh Mark in Sales | Patrika News

Maruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2022 08:57:56 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki की मशहूर कार Eeco पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट भी में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। ये कार अपने ख़ास उपयोगिता, कम कीमत और बेहतर माइलेज के लिए जानी जाती है।

maruti_suzuki_eeco_7_seater-amp.jpg

Maruti Eeco

भारतीय बाजार में कम कीमत और ज्यादा स्पेस वाली कारों की डिमांड हमेशा से रही है। ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी के मामले में MPV सेग्मेंट की कारें सबसे ज्यादा उपयुक्त मानी जाती हैं, लेकिन उंची कीमत के कारण कई बार लोग इन्हें खरीद नहीं पाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही है तो आप बेहद ही कम खर्च में देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार घर ला सकते हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे सस्ती 7-सीटर Eeco आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकती है।

Maruti Eeco को वैन के नाम से भी जाना जाता है और ये कार कम कीमत और ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी के चलते लोगों के बीच ख़ासी मशहूर है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, कंपनी ने बीते साल 2021 में इस कार के कुल 1,14,524 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि साल 2020 के 99,480 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 15% ज्यादा है।

 

यह भी पढें: महज 4,111 रुपये देकर घर लाएं देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार

कैसी है Maruti Eeco कार:

मारुति सुजुकी इको 3 कार्गो वेरिएंट के साथ 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट में उपलब्ध हैं। इसे वैन के नाम से भी जाना जाता है, इसकी कीमत 4.53 लाख से शुरू होकर 7.52 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई हैं। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

maruti_eeco_cng-amp.jpg


कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। पैसेंजर वेरिएंट्स की बात करें तो इसे चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी, और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।

Maruti Eeco के वेरिएंट्स और कीमत:

वेरिएंट्ससीट्सकीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
Eeco STD54.53 लाख रुपये
Eeco STD74.82 लाख रुपये
Eeco AC54.93 लाख रुपये
Eeco CNG55.88 लाख रुपये
Eeco Amb7.52 लाख रुपये

Maruti Eeco की कीमत कम होने के बावजूद कंपनी ने इसमें सभी जरूरी फीचर्स को शामिल किया है। ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स इस कार में बतौर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। यानी कि ये फीचर सभी वेरिएंट्स में मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

ट्रेंडिंग वीडियो