scriptMaruti Eeco Cheapest 7 Seater Car Crossed 1 lakh Mark in Sales | Maruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये | Patrika News

Maruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

Maruti Suzuki की मशहूर कार Eeco पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट भी में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। ये कार अपने ख़ास उपयोगिता, कम कीमत और बेहतर माइलेज के लिए जानी जाती है।

नई दिल्ली

Updated: January 22, 2022 08:57:56 pm

भारतीय बाजार में कम कीमत और ज्यादा स्पेस वाली कारों की डिमांड हमेशा से रही है। ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी के मामले में MPV सेग्मेंट की कारें सबसे ज्यादा उपयुक्त मानी जाती हैं, लेकिन उंची कीमत के कारण कई बार लोग इन्हें खरीद नहीं पाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही है तो आप बेहद ही कम खर्च में देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार घर ला सकते हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे सस्ती 7-सीटर Eeco आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकती है।

Maruti Eeco को वैन के नाम से भी जाना जाता है और ये कार कम कीमत और ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी के चलते लोगों के बीच ख़ासी मशहूर है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, कंपनी ने बीते साल 2021 में इस कार के कुल 1,14,524 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि साल 2020 के 99,480 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 15% ज्यादा है।

maruti_suzuki_eeco_7_seater-amp.jpg
Maruti Eeco

यह भी पढें: महज 4,111 रुपये देकर घर लाएं देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार

कैसी है Maruti Eeco कार:

मारुति सुजुकी इको 3 कार्गो वेरिएंट के साथ 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट में उपलब्ध हैं। इसे वैन के नाम से भी जाना जाता है, इसकी कीमत 4.53 लाख से शुरू होकर 7.52 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई हैं। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

maruti_eeco_cng-amp.jpg


कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। पैसेंजर वेरिएंट्स की बात करें तो इसे चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी, और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।

Maruti Eeco के वेरिएंट्स और कीमत:

वेरिएंट्स सीट्स कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
Eeco STD 5 4.53 लाख रुपये
Eeco STD 7 4.82 लाख रुपये
Eeco AC 5 4.93 लाख रुपये
Eeco CNG 5 5.88 लाख रुपये
Eeco Amb --- 7.52 लाख रुपये

Maruti Eeco की कीमत कम होने के बावजूद कंपनी ने इसमें सभी जरूरी फीचर्स को शामिल किया है। ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स इस कार में बतौर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। यानी कि ये फीचर सभी वेरिएंट्स में मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंऐसा होगा यूपी का पहला कृत्रिम समुद्र, यहां देखें तस्वीरें, मुफ्त मनोरंजन और रोजगार भीबनना चाहते थे फौजी, किस्‍मत ने बनाया क्रिकेटर, ऐसी है Delhi Capitals के मैच विनर की कहानीरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मतबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करेंकई संपत्ति के मालिक होते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोग, होते हैं किस्मत वालेइन 4 बर्थ डेट वाली लड़कियां बनती हैं अच्छी पत्नी, चमका देती हैं पति की तकदीरजबरदस्त डिमांड के चलते 17 महीनों तक पहुंचा Kia की इस 7-सीटर कार का वेटिंग! कम कीमत में Innova को देती है टक्कर

बड़ी खबरें

बड़ी खबर : 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकीNEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका, 21 मई को ही होगी एग्जामदिल्ली में बुलडोजर एक्शन पर बोले डिप्टी सीएम सिसोदिया, BJP कर रही वसूली, 63 लाख घरों को तोड़ने का प्लाननिवेशकों को पैसा लौटाने का मामला: पटना हाईकोर्ट में पेश नहीं हुए सुब्रत राय, गिरफ्तारी वारेंट जारीज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सर्वे पर रोक से किया इनकारजम्मू कश्मीर: कश्मीरी पंडित की हत्या के एक दिन बाद अब आतंकियों ने SPO को मारी गोली, हुई मौतछोटे करदाताओं को सरकार ने दी राहत, अब नहीं खुलेंगी 6 वर्ष पुरानी फाइलेंश्रीलंका के नए PM रानिल विक्रमसिंघे को राजपक्षे परिवार का करीबी बता लोग फिर कर रहे विरोध-प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.