scriptस्मार्टफोन के बाद स्मार्ट बाइक पेश करेगी शाओमी, क्या होंगे इसके फीचर्स | Xiaomi to launch Mi Smart Bike on June 23 | Patrika News
ऑटोमोबाइल

स्मार्टफोन के बाद स्मार्ट बाइक पेश करेगी शाओमी, क्या होंगे इसके फीचर्स

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी भारत में अब स्मार्ट बाइक लेकर आने वाली है। शाओमी के एक टीजर को देखने से यह पता चलता है। शाओमी 23 जून को एक इवेंट में इसकी घोषणा कर सकती है।

Jun 23, 2016 / 05:01 pm

Kamlesh Sharma

xiaomi

xiaomi

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी भारत में अब स्मार्ट बाइक लेकर आने वाली है। शाओमी के एक टीजर को देखने से यह पता चलता है। शाओमी 23 जून को एक इवेंट में इसकी घोषणा कर सकती है। शाओमी की इस स्मार्ट बाइक के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं चल पाया है। टीजर को देखकर तो बाइक दिखने में अच्छी लगती है। बाइक में लाल रंग की एक टेल लाइट और हैडलैंप है। 
शाओमी ने एक ऑनबोर्ड डिस्प्ले भी टीज किया है जिसमें स्पीड, पॉवर और डिस्टेंस की जानकारी दिखार्इ जाएगी। डिस्प्ले में पॉवर से संबंधित आंकड़े देखकर लगता है कि यह एक इलैक्ट्रिक बाइक हो सकती है। 
गौरतलब रहे कि शाओमी ने इससे पहले युनमेक की युनबाइक सी१ बाइक लॉन्च की थी। सी१में इलैक्ट्रिक मोटर और सेंसर लगे थे। मसलन अगर बाइक सवार को चढ़ार्इ करनी है तो बाइक इसे सेंस कर एक्स्ट्रा पॉवर पैदा कर देती थी। इसमें 5100 एमएएच बैटरी बाइक को 55 किलोमीटर तक दौड़ाने में सक्षम थी। सी1 बाइक के हैंडलबार पर स्मार्टफोन माउंट किया गया था जिसे आप चाहें तो ब्लूटूथ की मदद लेकर अपनी बाइक से कनेक्ट कर सकते थे। 
एक कनेक्टेड एप आपको स्पीड, मैप इत्यादि की सारी जानकारी दे सकता था। लेकिन इस बाइक की कीमत 3000 डॉलर यानि तकरीबन दो लाख रुपए के आसपास थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि शाओमी की आने वाली बाइक इतनी महंगी नहीं होगी लेकिन यह सब इसके लॉन्च होने के बाद ही पता चल सकेगा। भारत में अभी इलैक्ट्राेनिक वाहनों की केवल शुरूआत है इसलिए ठीक से इनके बारे में कोर्इ भविष्यवाणी नहीं की जा सकती।
 लेकिन यह सच है कि भारतीय पैट्रोल आैर डीजल के बढ़ते खर्चों को देखते हुए इसे अपना सकते हैं। हालांक इसकी मेंटिनेंस, भरोसा, कीमत पर भी काफी कुछ निर्भर करेगा कि यह बाइक भारत में बिकेगी या नहीं।

Home / Automobile / स्मार्टफोन के बाद स्मार्ट बाइक पेश करेगी शाओमी, क्या होंगे इसके फीचर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो