scriptअयोध्या में राम मंदिर नींव के तीसरे चरण का काम शुरू | Ayodhya Ram mandir foundation work of third phase started | Patrika News

अयोध्या में राम मंदिर नींव के तीसरे चरण का काम शुरू

locationअयोध्याPublished: Jan 24, 2022 06:17:39 pm

राम मंदिर की नींव के निर्माण का तीसरा चरण शुरू हो गया है। वैदिक मंत्रोचार के साथ रामलला परिसर में सोमवार को प्लिंथ निर्माण की आधारशिला रखी गयी। इसके तहत सुपर स्ट्रक्चर के प्लिंथ का निर्माण होगा। प्लिंथ निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था एलएंडटी को दी गई है।

अयोध्या में राम मंदिर नींव के तीसरे चरण का काम शुरू

अयोध्या में राम मंदिर नींव के तीसरे चरण का काम शुरू

राम मंदिर की नींव के निर्माण का तीसरा चरण शुरू हो गया है। वैदिक मंत्रोचार के साथ रामलला परिसर में सोमवार को प्लिंथ निर्माण की आधारशिला रखी गयी। इसके तहत सुपर स्ट्रक्चर के प्लिंथ का निर्माण होगा। प्लिंथ निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था एलएंडटी को दी गई है। प्लिंथ में बेंगलुरु के ग्रेनाइट पत्थर के साथ मिर्जापुर के पत्थरों के अलग-अलग ब्लॉकों की निर्धारित डिजाइन तैयार की जाएंगी। दोपहर 2 बजे राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य जन्मभूमि परिसर में पूजन किया। इसके बाद प्लिंथ के निर्माण का काम शुरू हुआ। रॉफ्ट निर्माण का काम पूरा हो चुका है। राफ्ट के ऊपर लगाए 30 हजार बलुआ और ग्रेनाइट पत्थर पर प्लिंथ के ऊपर मंदिर का ढांचा तैयार होगा।
6 माह तक चलेगा प्लिंथ निर्माण का काम

प्लिंथ का निर्माण कार्य करीब छह माह तक चलेगा। राम मंदिर मॉडल के आर्किटेक्ट निखिल भाई सोमपुरा के अनुसार राफ्ट निर्माण के बाद प्लिंथ निर्माण का काम पूरा हो जाएगा, फिर आखिर में फर्श पर कॉलम के लिए मार्किंग की जाएगी और पिलर साइज के अनुसार फर्श पर कटिंग का काम होगा। जिसमें पिलर के आधार को रखा जाएगा।
यह भी पढ़ें

सपने में श्रीकृष्ण से मिला वरदान अब रामलला को मनाने अयोध्या जाएंगे अखिलेश

ब्लॉक में होगा निर्माण

सुपर स्ट्रक्क्चर के प्लिंथ निर्माण में ग्रेनाइट और मिर्जापुर के पत्थरों के ब्लॉकों में 3-3 इंच के गड्ढे होंगे। इन्हें इंटरलॉक करने के लिए 6 इंच का ग्रेनाइट पिन बनाया गया है। तीन अलग-अलग प्रकार के पत्थरों से प्लिंथ का निर्माण किया जाएगा। इस तरह के 18 बड़े साइज के और 12 छोटे साइज के ब्लॉक बनाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

अयोध्या एयरपोर्ट का जनवरी में शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

पांच कार्यशालाओं में काम

राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या सहित राजस्थान में कुल 5 कार्यशालाओं में काम हो रहा है। राजस्थान में जहां मंदिर के खंभों व दीवारों को तैयार करने के लिए पत्थरों पर नक्काशी का कार्य किया जा रहा है। वहीं अयोध्या की कार्यशाला में मंदिर की छत को तैयार किया जा रहा है। जिसमें लगभग दो दर्जन से अधिक कारीगर नक्काशी का कार्य कर रहे हैं।
देवी-देवताओं की 16 मूर्तियां बनेंगी

मंदिर स्तंभों में रामकथा के प्रसंगों सहित प्राचीन पद्धति से कुल 6400 मूर्तियां उकेरी जाएंगी। भव्य मंदिर का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र यहां के स्तंभ होंगे। इन स्तंभों पर देवी-देवताओं की 16 मूर्तियों को शिलापट्ट पर उकेरा जाएगा। रामकथा संग्रहालय में कारीगर इन मूर्तियों को स्तंभों पर आकार देने का काम कर रहे हैं।
नींव पर खर्च हो चुके हैं 200 करोड़ रुपए

राम मंदिर की नींव बनाने में अब तक दो सौ करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। इससे नींव की ढलाई हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो