scriptभव्य राम मंदिर के नक्शे के साथ नौ प्रकार की एनओसी लगाएगा ट्रस्ट, दान में अब नहीं लेगा तांबा दान | Ayodhya Ram Mandir NOC with map said champat rai | Patrika News
अयोध्या

भव्य राम मंदिर के नक्शे के साथ नौ प्रकार की एनओसी लगाएगा ट्रस्ट, दान में अब नहीं लेगा तांबा दान

– श्रीराम जन्मभूमि मंदिर समेत 70 एकड़ भूमि का प्लान तैयार होने के बाद भी अयोध्या विकास प्राधिकरण में अभी नौ प्रकार की एनओसी पर काम किया जा रहा है।

अयोध्याAug 27, 2020 / 09:12 pm

नितिन श्रीवास्तव

भव्य राम मंदिर के नक्शे के साथ नौ प्रकार की एनओसी लगाएगा ट्रस्ट, दान में अब नहीं लेगा तांबा दान

भव्य राम मंदिर के नक्शे के साथ नौ प्रकार की एनओसी लगाएगा ट्रस्ट, दान में अब नहीं लेगा तांबा दान

अयोध्या. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर समेत 70 एकड़ भूमि का प्लान तैयार होने के बाद भी अयोध्या विकास प्राधिकरण में अभी नौ प्रकार की एनओसी पर काम किया जा रहा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राधिकरण में नक्शे के साथ सभी तरह की एनओसी भी लगाई जाएगी। एक बार नक्शा पास हो जाएगा, फिर उसके बाद ही मंदिर के लिए नींव की खोदाई शुरू की जाएगी। इस हिसाब से राममंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने में अभी कुछ दिन और लग सकते हैं। राममंदिर निर्माण समिति की बैठक में शामिल होकर वापस अयोध्या लौटे चंपत राय ने बताया कि पूरे 70 एकड़ का नक्शा तैयार हो चुका है। बैठक में उस पर सहमति भी बन गई है। अब इस नक्शे को विकास प्राधिकरण में दाखिल करना है। चंपत राय ने कहा कि अभी सिर्फ नींव की खोदाई में इस्तेमाल होने वाली लार्सन एंड टूब्रो की भारी मशीनों के लिए परिसर में स्थित कई जर्जर मंदिरों को हटाने का काम चल रहा है।
अब नहीं लेगे तांबा दान

वहीं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से जो ताम्र पट्टिकाओं का दान मांगा गया था, अब उस रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि फिलहाल तांबे की प्लेटों की जरूरत नहीं है। इनकी जरूरत साल डेढ़ साल के बाद ही पड़ेगी। अब ट्रस्ट ने ये फैसला किया है कि राम मंदिर निर्माण के लिए शिलाओं को जोड़ने में उपयोग आने वाला तांबा सरकार की स्टैंडर्ड कंपनी से खरीदा जाएगा। इसलिए तांबे की पट्टियों को स्वीकार नहीं किया जा रहा है। बल्कि इसको सरकारी एजेंसी से एक ही आकार की बनवा कर खरीदने की व्यवस्था की जाएगी। वहीं आतंकी घटनाओं की आशंका को देखते हुए चंपत राय ने साफ किया है कि कोई प्राइवेट एजेंसी रामलला की सुरक्षा के लिए नहीं लगाई जाएगी है। सरकारी एजेंसी ही रामलला की सुरक्षा करेगी। राममंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही रामलला की सुरक्षा और कड़ी की जा सकती है।
दान के लिए विज्ञापन

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि ट्रस्ट ने अब अखबारों में विज्ञापन देकर दान देने की अपील करने का निर्णय लिया है। ब अलग-अलग स्थानों पर, अलग-अलग भाषाओं में छपने वाले भारतीय अखबारों में राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र विज्ञापन देगा। ट्रस्ट की ओर से दिए जाने वाले विज्ञापन में बैंक का नाम, ट्रस्ट का अकाउंट नंबर और बैंक का बारकोड भी होगा। इसी के जरिए दुनिया भर के लोगों को राममंदिर निर्माण के लिए दान हेतु प्रेरित किया जाएगा। वहीं राममंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के साथ बड़ी संख्या में रामभक्त रामलला के लिए दान कर रहे हैं। राम कचहरी मंदिर स्थित ट्रस्ट कार्यालय में प्रतिदिन करीब 30 से 40 हजार की नकदी दान में आ रही है। राममंदिर निर्माण के लिए अब तक करीब 60 करोड़ का दान आ चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो