scriptभव्य होगी अयोध्या की टाउनशिप, कई देशों और राज्यों के लिए जमीन रिजर्व, 100 मीटर चौड़ा होगा मार्ग | Ayodhya Ram Mandir Township land reserve for many countries and states | Patrika News
अयोध्या

भव्य होगी अयोध्या की टाउनशिप, कई देशों और राज्यों के लिए जमीन रिजर्व, 100 मीटर चौड़ा होगा मार्ग

Ayodhya Township Ram Mandir: भव्य अयोध्या टाउनशिप के लिए आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर ने भी 25 एकड़ भूमि की मांग की है।

अयोध्याJun 17, 2021 / 09:01 am

नितिन श्रीवास्तव

भव्य होगी अयोध्या की टाउनशिप, कई देशों और राज्यों के लिए जमीन रिजर्व, 100 मीटर चौड़ा होगा मार्ग

भव्य होगी अयोध्या की टाउनशिप, कई देशों और राज्यों के लिए जमीन रिजर्व, 100 मीटर चौड़ा होगा मार्ग

अयोध्या. Ayodhya Township Ram Mandir: रामनगरी के साथ ही भव्य अयोध्या टाउनशिप के लिए भी विजन डॉक्यूमेंट में विकास का खाका भी खींच लिया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के मुताबिक विजन डॉक्यूमेंट में अलग-अलग देशों और राज्यों के भवनों के लिए भूखंडों (जमीन) की परिकल्पना तय कर ली गई है। इंटरनेशनल एवेन्यू में बाहरी देशों के लिए 81 और स्टेट एवेन्यू में राज्यों के लिए अभी 35 भूखंडों का खाका खींचा गया है।

 

अयोध्या टाउनशिप में जमीन आवंटित

आवास विकास परिषद के अधिकारियों के मुताबिक भव्य अयोध्या देश की पहली ऐसी टाउनशिप है, जिसका मुख्यमार्ग 100 मीटर चौड़ा होगा। टाउनशिप से राममंदिर तक संपर्क मार्ग बनाने की भी रूपरेखा शामिल है। भारी वाहन, हल्के वाहन और पैदल चलने वालों के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे। भव्य अयोध्या का विस्तार इसी रूपरेखा के इर्द-गिर्द होगा। इसके अतिरिक्त मठ, आश्रमों एवं व्यावसायिक भवनों और सोलर पार्क के लिए भी भूखंडों की संख्या विजन डॉक्यूमेंट में शामिल है। देशों के अनुरोध पर उन्हें भव्य अयोध्या टाउनशिप में जमीन आवंटित की जाएगी।

 

श्रीश्री रविशंकर ने मांगी जमीन

भव्य अयोध्या टाउनशिप के लिए आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर ने भी जमीन मांगी है। उनकी ओर से 25 एकड़ भूमि की मांग की गई है। कर्नाटक सरकार की ओर से अपना भवन बनाने के लिए पहले ही मांग पत्र भेजा जा चुका है। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि श्रीश्री रविशंकर यहां आध्यात्मिक केंद्र बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने भूमि की मांग की है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप रामनगरी के विकास को निरंतर गति प्रदान की जा रही है। भव्य अयोध्या टाउनशिप 1200 एकड़ में बसेगी। रामनगरी से सटे शहनवाजपुर, माझा बरहटा और तिहुरा में योजना का विस्तार होगा। इसके लिए किसानों से भूमि क्रय करने की प्रक्रिया चल रही है।

Home / Ayodhya / भव्य होगी अयोध्या की टाउनशिप, कई देशों और राज्यों के लिए जमीन रिजर्व, 100 मीटर चौड़ा होगा मार्ग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो