scriptराममंदिर नींव की ड्राइंग पर मुहर, पर फाइनल डिजाइन में लगेगा वक्त | Ayodhya Ram temple foundation Drawing Seal Final Design time Anil Mish | Patrika News
अयोध्या

राममंदिर नींव की ड्राइंग पर मुहर, पर फाइनल डिजाइन में लगेगा वक्त

– राम मंदिर की नींव खोदाई में लगेंगे 60 से 70 दिन- एक सप्ताह में फाइनल होगी डिजाइन- नींव के मैटेरियल रिपोर्ट 15 दिन में आने की उम्मीद

अयोध्याJan 22, 2021 / 05:39 pm

Mahendra Pratap

राममंदिर नींव की ड्राइंग पर मुहर, पर फाइनल डिजाइन में लगेगा वक्त

राममंदिर नींव की ड्राइंग पर मुहर, पर फाइनल डिजाइन में लगेगा वक्त

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. अयोध्या में रामलला मंदिर को शीघ्र तैयार करने के लिए सभी एजेंसियां इसके राह में आ रही बाधाओं को दूर करने के प्रयास में जुटी हैं। लगातार मंथन चल रहा है। राममंदिर नींव की ड्राइंग पर मुहर लग गई, पर फाइनल डिजाइन अभी पेश नहीं किया गया है। फाइनल डिजाइन में अभी करीब एक सप्ताह का वक्त लगने की उम्मीद है। वहीं संभावना है 15 दिन में नींव मैटेरियल की रिपोर्ट भी आ जाएगी। वैसे अयोध्या में रामलला के गर्भगृह स्थल पर नींव की खोदाई का काम शुरू कर दिया गया है। नींव खुदाई का काम करीब 60 से 70 दिन में पूरा होगा। नींव की खोदाई प्रस्तावित मंदिर के आकार-प्रकार के अनुरूप की जा रही है। इसके बाद नींव पर निर्माण शुरू होगा।
अयोध्या में राम जन्मभूमि गर्भगृह स्थल पर पूजन के बाद नींव निर्माण का काम शुरू

खोदाई के बाद फाउंडेशन का निर्माण :- श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि राममंदिर की नींव खोदाई में 60 से 70 दिन लग जाएंगे। 12 मीटर गहराई तक खोदाई की जाएगी, उसके बाद फाउंडेशन का निर्माण शुरू होगा। एलएंडटी व टीसी की रिपोर्ट के आधार पर नींव खोदाई का कार्य औपचारिक रूप से गुरुवार सुबह रामलला के गर्भगृह पर पूजन के साथ शुरू कर दिया गया है। खोदाई के लिए तीन जेसीबी, मलबा व मिट्टी उठाने के लिए आठ ट्रैक्टर-ट्रॉली लगाई गईं हैं। एक सप्ताह में नींव की फाइनल डिजाइन पेश कर देंगे।
पत्थर की क्वालिटी टेस्टिंग और परचेजिंग चलती रहेगी :- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र के अनुसार नींव की खोदाई के साथ मंदिर निर्माण में प्रयुक्त होने वाले पत्थर की क्वालिटी टेस्टिंग और परचेजिंग का काम चलता रहेगा। नींव निर्माण के साथ सरयू नदी का भूमिगत प्रवाह रोकने के लिए प्रस्तावित रिटेनिंग वॉल निर्माण का काम नींव की खोदाई के बाद ही संभव है क्योंकि खोदाई के दौरान निकलने वाली मिट्टी वहां से हटानी होगी।
नींव में कंपोनेंट पर फैसला 12 दिन में :- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंददेव गिरि ने बताया कि अगले 10-12 दिनों में यह तय होना है कि नींव में किस तरह के कंपोनेंट का प्रयोग होगा। कंपोनेंट तय करने के लिए मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एलएंडटी एवं टाटा कंसल्टेंट इंजीनियर्स सहित आइआइटी चेन्नई, मुंबई, दिल्ली आदि के विशेषज्ञों की टीम अध्ययन में जुटी है और जल्दी ही यह निर्णय भी हो जायेगा।
बैठक में हआ मंथन :- राममंदिर निर्माण समिति की बैठक शुक्रवार को भी सर्किट हाउस में हुई। बैठक में तकनीकी विशेषज्ञ राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के समक्ष अब तक हुए कार्य का विवरण पेश किया गया। साथ ही आगे के तीन माह के मास्टर प्लान पर चर्चा हुई।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ytgjv

Home / Ayodhya / राममंदिर नींव की ड्राइंग पर मुहर, पर फाइनल डिजाइन में लगेगा वक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो