scriptहाईटेक जोन में होगी अयोध्या की सुरक्षा, लगाए जा रहे CC कैमरा व PS सिस्टम | Ayodhya will be protected in high-tech zone | Patrika News
अयोध्या

हाईटेक जोन में होगी अयोध्या की सुरक्षा, लगाए जा रहे CC कैमरा व PS सिस्टम

अयोध्या की सुरक्षा में तैनात होंगे मोर्चा बंद जवान, वॉच टावर से होगी निगरानी

अयोध्याNov 29, 2020 / 11:11 am

Satya Prakash

हाईटेक जोन में होगी अयोध्या की सुरक्षा, लगाए जा रहे कैमरा व PS सिस्टम

हाईटेक जोन में होगी अयोध्या की सुरक्षा, लगाए जा रहे कैमरा व PS सिस्टम

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है इसके लिए रामजन्मभूमि परिसर सहित अयोध्या की सुरक्षा को हाईटेक जोन में तैयार किया जा रहा है। नगर में प्रवेश के पहले आने वाले श्रद्धालुओं को विशेष सुरक्षा के बीच से गुजरना होगा। जिसके लिए सीसीटीवी कैमरा, वॉच टावर व सुरक्षा मोर्चा तैयार किया जा रहा है।
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ ही देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे में अयोध्या की सुरक्षा अहम मानी जा रही है। जिसको देखते हुए विशेष योजना के तहत सुरक्षा तैयार की जा रही है जबकि रामजन्मभूमि पहले भी आतंकवादियों के निशाने पर रहा है आज जिस प्रकार श्री राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है वहीं अब अयोध्या की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ा दिया गया है। अयोध्या आने वाली सभी प्रवेश मार्गों पर चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं इसके साथ ही रामजन्मभूमि परिसर, मंदिर निर्माण कार्यशाला सहित अयोध्या की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखते हुए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा टावर, व सुरक्षा मोर्चा भी लगाए जा रहे हैं।
अयोध्या डीआईजी एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में अयोध्या की सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है वर्तमान में पीएसी, पुलिस, सीआरपीएफ के जवान अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हैं। और अयोध्या में श्रद्धालुओं को सुरक्षित रख सकें इसके लिए अयोध्या में आने वाले लोगों की जानकारी मिल सके जिसके लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं ताकि अयोध्या धाम में चारों तरफ 24 घंटे कोई भी आएगा तो उसके बारे में पूरी जानकारी रहे डिस्ट्रिक्ट जहां जहां मोर्चे की जरूरत पड़ रही है उन स्थानों को मोर्चा बनाया जा रहा है और सरयू घाट से लेकर रामजन्मभूमि मंदिर के आसपास के सभी क्षेत्रों में वॉच टावर बनाए जा रहे हैं जहां पर आवश्यकतानुसार सुरक्षाकर्मी मौजूद होंगे इसके साथ ही पूरी अयोध्या को PS सिस्टम के साथ जोड़ा जा रहा है ताकि अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार का संदेशा एक साथ दिया जा सके जिसका कंट्रोल रूम से नियंत्रण किया जाएगा।

Home / Ayodhya / हाईटेक जोन में होगी अयोध्या की सुरक्षा, लगाए जा रहे CC कैमरा व PS सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो