scriptRam Mandir : श्री रामलला के गर्भगृह को रोशन करेंगा यह स्टोन, जहां माथा टेकेंगे भक्त | Marble stone will illuminate the sanctum sanctorum of Shri Ramlala | Patrika News
अयोध्या

Ram Mandir : श्री रामलला के गर्भगृह को रोशन करेंगा यह स्टोन, जहां माथा टेकेंगे भक्त

मकराना के सफेद मार्बल से चमकेगा गर्भगृह का चौखट व पिंक स्टोन की होगीं खिड़कियां

अयोध्याJul 16, 2021 / 03:36 pm

Satya Prakash

 श्री रामलला के गर्भगृह को रोशन करेंगा यह स्टोन, जहां माथा टेकेंगे भक्त

श्री रामलला के गर्भगृह को रोशन करेंगा यह स्टोन, जहां माथा टेकेंगे भक्त

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. अयोध्या में मंदिर निर्माण की समय सीमा तय की जाने के साथ मंदिर निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले पत्थरों का भी आकलन तैयार कर लिया गया है मंदिर के गर्भग्रह से लेकर परकोटा निर्माण तक में 4 प्रकार की पत्थरों का प्रयोग किया जाएगा। जिसमें गर्भगृह की चौखट पर मकराना के उच्च कोटि का मार्बल की चमक दिखाई देगी। जहां दर्शन करने वाले भक्तों अपना माथा टेकेंगे।
गर्भगृह से परकोटा तक में चार प्रकार के पत्थरों का होगा प्रयोग

अयोध्या में चल रहे मंदिर निर्माण की रूपरेखा तैयार कर ली गई है मंदिर निर्माण से लेकर सुरक्षा में बनने वाले परकोटा की दीवारों को लेकर चार प्रकार के पात्रों का प्रयोग किया जाएगा जिसमें नींव निर्माण के बाद 16 फुट ऊंची बेस प्लिंथ के लिए मिर्जापुर स्टोन लगाए जाएंगे जिसे पानी रिसाव से बचाने के लिए प्लिंथ के चारों तरफ 3 लेयर में ललितपुर के ग्रेनाइट बिछाए जाएंगे। जिस पर तीन मंजिले की 161 फुट ऊंची शिखर की मंदिर का निर्माण राजथान के बंसी पहाड़पुर के पत्थरों का प्रयोग किया जाएगा। तो वहीं मंदिर के गर्भगृह के द्वार मकराना का उच्च कोटि मार्बल से बनेगा जिसकी तैयारी की जा रही है। वहीं मंदिर निर्माण के साथ मंदिर की सुरक्षा के लिए भूमि के 12 फुट अंदर रिटर्निंग वाल पर जोधपुर के स्टोन से परकोटा का निर्माण किया जाएगा।
गर्भगृह में लगेंगे राजस्थान का पिंक स्टोन व मकराना का मार्बल

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने गर्भगृह की निर्माण को लेकर जानकारी दी है कि भगवान श्री रामलला के गर्भगृह के दीवार व खिड़की को बनाए जाने के लिए राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पत्थरों का प्रयोग किया जाएगा लेकिन मंदिर के गर्भगृह का चौखट मकराना के सफेद मार्बल का होगा। तो वहीं 2025 तक राम जन्मभूमि परिसर में विभिन्न प्रकार की योजनाओं से बनने वाले भवनों को विकसित कर दिया जाएगा।

Home / Ayodhya / Ram Mandir : श्री रामलला के गर्भगृह को रोशन करेंगा यह स्टोन, जहां माथा टेकेंगे भक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो