scriptAyodhya : सरयू नदी में बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा, पीने योग्य हुआ जल | Pollution decreased in Saryu river, the amount of oxygen increased | Patrika News
अयोध्या

Ayodhya : सरयू नदी में बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा, पीने योग्य हुआ जल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने किया दावा सरयू नदी में कम हुआ प्रदूषण

अयोध्याJun 03, 2021 / 10:54 am

Satya Prakash

सरयू नदी में बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा, पीने योग्य हुआ जल

सरयू नदी में बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा, पीने योग्य हुआ जल,सरयू नदी में बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा, पीने योग्य हुआ जल,सरयू नदी में बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा, पीने योग्य हुआ जल

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. कोविड-19 को लेकर प्रदेश में लगे लॉक डाउन से लोग आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा लेकिन औद्योगिक गतिविधियों के ठप होने के कारण इसका पूरा असर वातावरण पर पड़ा है जिसके कारण आज प्रदूषण में भारी गिरावट आई है। अयोध्या में पवित्र सरयू नदी का प्रदूषण समाप्त हो गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का दावा है कि सरयू नदी के जल की शुद्धता बढ़ गई है इसमें ऑक्सीजन की मात्रा की वृद्धि होने से यह जल पीने योग्य है।
धार्मिक मान्यता अनुसार तीर्थ क्षेत्र अयोध्या के उत्तर स्थित सरयू नदी बहुत ही पवित्र मानी जाती हैं ग्रंथों में दर्ज है ( गंगा बड़ी गोदावरी तीर्थ राज प्रयाग और सबसे बड़ी अयोध्या नगरी जहां राम ने ली अवतार ) अयोध्या में 6000 मठ मंदिर मस्जिद के जल्द से ही पवित्र किया जाता है मंदिरों में भगवान के भोग अभिषेक के लिए सरयू का जल सबसे पवित्र माना जाता है तो वही देश दुनिया से लाखों श्रद्धालु अयोध्या के सरयू जल में स्नान करते हैं। लेकिन प्रदूषण के कारण यहां का जल दूषित हो गया था। लेकिन अब सरयू के जल में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने से पीने योग्य हो गया है।
उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण अयोध्या द्वारा डीजल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लॉकडाउन के दौरान सरयू नदी में सामूहिक स्नान के प्रतिबंध व औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाले अपशिष्ट के बंद होने से प्रदूषण समाप्त हो गया है वर्तमान में सरयू जल में ऑक्सीजन की मात्रा 8.1 मिलीग्राम प्रति लीटर तक पहुंच गई है जो कि 4 से अधिक होनी चाहिए लॉकडाउन से पहले DO की मात्रा 6 के आसपास होती थी वही प्रदूषण का मानक BDO की मात्रा घटकर 2.6 मिलीग्राम प्रति लीटर आ गई है. जिससे अब सरयू का जल शुद्ध और साफ दिखने लगा है।

Home / Ayodhya / Ayodhya : सरयू नदी में बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा, पीने योग्य हुआ जल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो