scriptराम मंदिर परिसर का हो सकता है विस्तार, नजूल की भूमि के लिए प्रशासन से होगी बात | Ram Mandir parisar to extend in Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर परिसर का हो सकता है विस्तार, नजूल की भूमि के लिए प्रशासन से होगी बात

– पश्चिम की ओर नजूल की भूमि के लिए प्रशासन से बात करेगा ट्रस्ट

अयोध्याDec 25, 2020 / 06:26 pm

Abhishek Gupta

Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण में सहयोग देगा मोरबी सिरेमिक उद्योग

Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण में सहयोग देगा मोरबी सिरेमिक उद्योग

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
अयोध्या. राममंदिर निर्माण को लेकर बैठकों का दौर जारी है। मंदिर का डिजाइन तो तैयार है, लेकिन आवंटित जमीन पर उसके निर्माण को लेकर आ रही अड़चने भी कम नहीं हैं। अब रामजन्मभूमि परिसर का चौरस (वर्गाकार) नहीं हो पा रहा है। इस कारण श्रीराम जन्मभूमि के संपूर्ण 70 एकड़ परिसर के विस्तार की संभावना जताई जा रही है। दरअसल वास्तु की दृष्टि से किसी भी मंदिर का परिसर या परकोटा चौरस होना आवश्यक है। पश्चिम दिशा में नजूल की भूमि व मुस्लिम आबादी है। ऐसे में इसी नजूल की भूमि को मंदिर परिसर में मिलाने की योजना है, जिसके लिए ट्रस्ट प्रशासन से बात करने की तैयार में है।
ये भी पढ़ें- Year Ender 2020: यूपी में इन 10 कामों के लिए याद किया जाएगा 2020, देखें लिस्ट

वास्तु शास्त्र की दृष्टि से वर्गाकार होना जरूरी-
बीते दिनों कारसेवकपुरम में संत सम्मेलन हुआ जिसमें अयोध्या के संतों को मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में बताया गया। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राममंदिर में परकोटा की बात उठाई। उन्होंने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर चौरस नहीं है, जिस कारण मंदिर का परकोटा वर्गाकार नहीं बन पा रहा है। सबसे ज्यादा दिक्कत पश्चिम व उत्तर-पूरब दिशा में है। किसी भी मंदिर परिसर का वास्तु शास्त्र की दृष्टि से वर्गाकार होना आवश्यक है। ऐसे में आ रही इस समस्या का निराकरण भी करना बेहद जरूरी है। पश्चिम दिशा में ही नजूल की जमीन व मुस्लिम आबादी है। उस जमीन को परिसर में लाना होगा। इसके लिए प्रशासन से बातचीत की जाएगी, ताकि पश्चिम दिशा की बाधा समाप्त हो सके।
ये भी पढ़ें- क्या है LHB coach, नए साल में कैसे यात्रा हो जाएगी सुखद

फकीरे राम मंदिर के अधिग्रहण की चर्चा-
केवल यही नहीं, दूसरी तरफ ईशानकोण में स्थित फकीरे राम मंदिर के अधिग्रहण को लेकर भी चर्चा है, हालांकि ट्रस्ट के किसी भी पदाधिकारी ने इस मामले की पुष्टि नहीं की है। यह भी कहा जा रहा है कि फकीरे राम मंदिर को अधिग्रहित करने के लिए ट्रस्ट के पदधिकारी मंदिर के महंत से वार्ता कर रहे हैं जो सकारात्मक दिशा में पहुंच गई है।

Home / Ayodhya / राम मंदिर परिसर का हो सकता है विस्तार, नजूल की भूमि के लिए प्रशासन से होगी बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो