scriptram mandir pran pratishtha marble from Rajasthan and gold from Maharashtra for Ram temple | Ram Mandir: राम मंदिर के निर्माण में राजस्थान से आया संगमरमर, महाराष्ट्र से सोना, जानें, किस राज्य से क्या आया? | Patrika News

Ram Mandir: राम मंदिर के निर्माण में राजस्थान से आया संगमरमर, महाराष्ट्र से सोना, जानें, किस राज्य से क्या आया?

locationअयोध्याPublished: Jan 22, 2024 05:05:23 pm

Submitted by:

Anand Shukla

Ram Mandir: अयोध्या में आज भगवान श्री राम मंदिर का उद्घाटन हो गया है। इस मंदिर को बनाने में पूरे देश का योगदान रहा है। आइए जानते हैं कि राम मंदिर के लिए किस- राज्य से क्या आया?

ram_mandir_build.jpg
Ram Mandir अयोध्या में प्रभु श्री राम आज अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं। पीएम मोदी के हाथों रामलला का प्राण प्रतिष्ठा हुआ। इसे लेकर देश से लेकर विदेशों तक के सभी रामभक्तों में उत्साह का माहौल है। इस पल का सभी रामभक्तों को कई सालों से इंतजार था।
अयोध्या में बने प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बनाने में पूरे देश का योगदान रहा है। इस बारे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी दी।

इंडिया टुडे के मुताबिक राम मंदिर निर्माण के लिए संगमरमर राजस्थान के भरतपुर से और सफेद संगमरमर राजस्थान के मकराना से आया है। इसके अलावा मिट्टी छत्तीसगढ़ से, ग्रेनाइट तेलंगाना और कर्नाटक से, लकड़ी महाराष्ट्र के बल्हारशाह से आई है।
मुंबई से आया मंदिर में लगने वाला सोना
राय ने बताया कि राम मंदिर के लिए सोना मुंबई से आया और मूर्ति में इस्तेमाल किया गया पत्थर और भगवान राम की मूर्ति बनाने वाले दोनों कर्नाटक के मैसूर से हैं। हैदराबाद की अनुराधा टिंबर ने दरवाजों की डिजाइन तैयार की है। वहीं, देशभर के मजदूरों ने मंदिर को बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने मंदिर को तैयार करने में दिन-रात मेहनत की।उनके सभी कर्मचारी कन्याकुमारी से आए थे।
मूर्ति के लिए आभूषण जयपुर से आए
राय ने बताया कि मंदिर में विराजमान रामलला के लिए कपड़े मनीष त्रिपाठी नाम के एक व्यक्ति ने बनाए और मूर्ति के लिए आभूषण जयपुर की एक फर्म की ओर से बनाए गए। राम मंदिर के लिए कई अन्य वस्तुएं भी दान में आई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो