scriptराम की पैड़ी मे दिखेगी सरयू की अविरल धारा | ram paidi in ayodhya | Patrika News
अयोध्या

राम की पैड़ी मे दिखेगी सरयू की अविरल धारा

अयोध्या मे हरि की पैड़ी की तर्ज पर होगी राम पैड़ी

अयोध्याMay 17, 2019 / 06:00 pm

Satya Prakash

ayodhya

राम की पैड़ी मे दिखेगी सरयू की अविरल धारा

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या के सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी अब हरिद्वार की हरि की पैड़ी के तर्ज पर नए रूप रंग में दिखेगी | इस योजना में जिसमें सरयू नदी से राम की पैड़ी तक अविरल धारा बहेगी इसके लिए पर्यटन विकास की योजनाओं के अंतर्गत कार्य करने की कवायद तेज हो गई है।
अयोध्या में राम की पैड़ी की स्वच्छता और सुंदरता जुलाई के पहले सप्ताह तक और बेहतर दिखेगी | पवित्र सरयू नदी के समांतर बनी नहर और उसके किनारे के घाट पर बहता पानी श्रद्धालुओं और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगा । वर्तमान में उतर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में सरयू किनारे स्थित राम की पैड़ी का जीर्णोद्धार योजना के तहत करीब 25 करोड की लागत से राम की पैड़ी तैयार की जा रही हैं।
राम के पैड़ी के सामने स्थित नहर हैं जिसमें 30 से 40 क्यूसेक पानी पंप करके डाला जाता है और यह पानी कुछ दिन में स्थिर होने से दूषित हो जाता हैं और यही कारण है राम की पैड़ी का पानी गंदा दिखाई देता है | उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने राम की पैड़ी की सुंदरता के लिए नहर की क्षमता 240 क्यूसेक बढ़ा दी है जिससे इसमेंं आने वाली जल का प्रवाह सीधे सरयू में मिले। इस वर्ष होनेे वाले दीपोत्ससव के दौरान राम की पैड़ी हरि की पैड़ी की तर्ज पर सुंदर और भव्य दिखाई देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो