scriptराम मन्दिर निर्माण मामले का सीधा प्रसारण की मांग पर 16 को होगी सुनवाई | Ram temple case to be heard on 16th for live streaming | Patrika News
अयोध्या

राम मन्दिर निर्माण मामले का सीधा प्रसारण की मांग पर 16 को होगी सुनवाई

अयोध्या मामले की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए सुप्रीम कोर्ट में 16 सितंबर को सुनवाई होगी।

अयोध्याSep 11, 2019 / 07:58 pm

Neeraj Patel

राम मन्दिर निर्माण मामले का सीधा प्रसारण की मांग पर 16 को होगी सुनवाई

राम मन्दिर निर्माण मामले का सीधा प्रसारण की मांग पर 16 को होगी सुनवाई

अयोध्‍या. सुप्रीम कोर्ट में पूर्व आरएसएस विचारक केएन गोविंदाचार्य ने याचिका दायर कर 6 अगस्त से शुरू होने वाले अयोध्या मामले की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग करने की गुहार लगाई थी। अब सुप्रीम कोर्ट 16 सितंबर को उनकी याचिका पर सुनवाई करेगा। गोविंदाचार्य का कहना है कि यह करोड़ों लोगों के हितों से जुड़ा मामला है, जो इस मामले में जल्द से जल्द न्याय मिलने की आस लगाए हुए हैं। अयोध्या विवाद में मध्यस्थता प्रक्रिया बेनतीजा रहने पर मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने 6 अगस्त से इस मामले की नियमित सुनवाई करने का निर्णय लिया था।

आरएसएस विचारक गोविंदाचार्य का कहना है कि भारत डिटिजल दुनिया में सुपर पावर बन चुका है, अयोध्या मामला राष्ट्रीय महत्व का है। साथ ही जानने के हक को मौलिक अधिकार के दायरे में रखा गया है और न्याय तक पहुंच भी नागरिकों का अधिकार है। ऐसे में अयोध्या मामले की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग की जानी चाहिए। ताकि आम जनता भी इस सुनवाई का लाइव प्रसारण देख सकें।

गोविंदाचार्य ने सितंबर, 2018 के सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का हवाला देते हुए लाइव स्ट्रीमिंग की शुरुआत करने की बात कही गई थी। लाइव स्ट्रीमिंग होने से जो लोग अदालत के निर्णय से प्रभावित होते हैं। वे यह समझ सकेंगे कि न्यायिक आदेश किस तरह से दिए जाते हैं। भगवान राम के भक्तों को यह जानने में दिलचस्पी है कि सुप्रीम कोर्ट के समक्ष कोई व्यक्ति भगवान राम का प्रतिनिधित्व कैसे करेगा। गोविंदाचार्य ने कहा कि उनकी तरह करोड़ों लोग इस सुनवाई के गवाह बनना चाहते हैं लेकिन मौजूदा व्यवस्था के तहत ऐसा संभव नहीं है। ऐसे में सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग जरूरी है।

Home / Ayodhya / राम मन्दिर निर्माण मामले का सीधा प्रसारण की मांग पर 16 को होगी सुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो