scriptआजमगढ़ के इन शिक्षकों की छिनेगी सरकारी नौकरी, देखें- पूरी लिस्ट | Action against fake government teacher of azamgarh | Patrika News
आजमगढ़

आजमगढ़ के इन शिक्षकों की छिनेगी सरकारी नौकरी, देखें- पूरी लिस्ट

-फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र लगाकर नौकरी कर रहे शिक्षकों जाएगी नौकरी
-मेडिकल बोर्ड के सामने पेश न होने वाले 15 शिक्षकों की जारी की गयी सूची
-अब तक जिले में दो शिक्षकों के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई, बाकी के खिलाफ वेतन रोकने की कार्रवाई में जुटा विभाग

आजमगढ़Feb 25, 2021 / 01:23 pm

रफतउद्दीन फरीद

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय आजमगढ़

आजमगढ़ के इन शिक्षकों की छिनेगी सरकारी नौकरी, लिस्ट जारी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र लगाकर बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी कर रहे शिक्षकों की अब खैर नहीं है। कोर्ट के आदेश पर कराई जा रही विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण 2007, विशेष चयन 2008 तथा सामान्य चयन 2008 में चयनित शिक्षकों की जांच अंतिम चरण में है। यह जांच 2016 में शुरू हुई थी लेकिन जिले के 15 शिक्षक आज तक गठित मेडिकल बोर्ड के सामने पेश नहीं हुए है। बोर्ड ने इनकी सूची जारी कर दी है। अब विभाग इन शिक्षकों का वेतन रोकने व बर्खास्तगी की कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। जिले में दो फर्जी दिव्यांग शिक्षक पहले ही बर्खास्त किये जा चुके हैं।

बता दें कि विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण 2007, विशेष चयन 2008 तथा सामान्य चयन 2008 में चयनित शिक्षकों के प्रमाण पत्र को लेकर शुरू में ही सवाल उठे थे। इस मामले में रविंद्र कुमार शार्म व अन्य की विशेष अपील पर उच्च न्यायालय ने 03 फरवरी 2016 को अभ्यर्थियों की जांच मेडिकल बोर्ड गठित कर कराने का आदेश दिया था। इसके बाद सरकार ने 13 मई 2016 को मेडिकल बोर्ड गठित कराया था।

बोर्ड के गठन को पांच साल का समय हो चुका है लेकिन आजमगढ़ जिले के 15 शिक्षक एक बार भी मेडिकल बोर्ड के सामने उपस्थित नहीं हुए। अब मेडिकल बोर्ड ने उक्त शिक्षकों की सूची जारी कर दी है। साथ ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जनपद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात दिव्यांग शिक्षकों का अभिलेख उपलब्ध कराने को कहा है।

इसके बाद से ही सभी 15 शिक्षकों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंबरीश कुमार का कहना है कि प्रकरण गंभीर है। विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण 2007, विशेष चयन 2008 तथा सामान्य चयन 2008 में चयनित दिव्यांग शिक्षकों की जांच चल रही है। मेडिकल बोर्ड द्वारा गठित टीम के समक्ष जिले के कई शिक्षक अनपुस्थित चल रहे हैं। उनकी सूची बोर्ड द्वारा जारी की गयी है। उक्त शिक्षकों का वेतन रोका जा रहा है। प्रमाण पत्रों की जांच के बाद इनके खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में वाराणसी जनपद के चेतगंज थाना क्षेत्र के जगतगंज निवासी शिक्षक अरविंद कुमार उपाध्याय व आजमगढ़ के रौनापार थाना क्षेत्र के खरखियां गांव निवासी रेखा सिंह के प्रमाण पत्र फर्जी मिले थे। इन्हें बर्खास्त किया जा चुका है।

 

By- रणविजय सिंह

Home / Azamgarh / आजमगढ़ के इन शिक्षकों की छिनेगी सरकारी नौकरी, देखें- पूरी लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो