scriptडीएम ने दिया बैंकों को निर्देश, युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिले इस दिशा में करें काम | azamgarh dm instruction to bank for Youth employment | Patrika News
आजमगढ़

डीएम ने दिया बैंकों को निर्देश, युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिले इस दिशा में करें काम

डीएम ने कहा कि आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूह की महिलाओं को ऋण उपलब्ध करायें, साथ ही साथ शिक्षित बेरोजगारों को स्टैण्ड-अप, स्टार्ट-अप, मुद्रा लोन योजना आदि से जोड़ें

आजमगढ़Jul 11, 2019 / 05:17 pm

Akhilesh Tripathi

Azamgarh dm meeting

आजमगढ़ डीएम मीटिंग

आजमगढ़. जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सलाहकार व समन्वयक/स्थायी समिति (डीसीसी)/जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआरसी) ऋण जमानुपात निगरानी समिति (सीडी रेसिओ) (मार्च 2019 तिमाही) की बैठक की, जिसमें रोजगार सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में बैंकों का सीडी रेसिओ 17 प्रतिशत है, सभी बैंक अपना सीडी रेसिओ 40 प्रतिशत करें, जिससे युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिले। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित बैंकों के सीडी रेसिओ की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिस ब्रांच की सीडी रेसिओ 40 प्रतिशत से कम है, इसका मतलब उस बैंक की प्रणाली ठीक से कार्य नही कर रही है। उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूह की महिलाओं को ऋण उपलब्ध करायें। इसी के साथ ही साथ शिक्षित बेरोजगारों को स्टैण्ड-अप, स्टार्ट-अप, मुद्रा लोन योजना आदि से जोड़ कर उनको रोजगार उपलब्ध करायें।
यह भी पढ़ें

बुरी खबर: प्रमाण पत्रों में हेरा-फेरी कर नौकरी पाने वाले इतने शिक्षकों की जाएगी नौकरी!

जिलाधिकारी ने एलडीओ (आरबीआई) को निर्देश दिये कि बैंकों के परफारर्मेन्स इन्डीकेटर जुलाई के अन्त तक बनाकर उपलब्ध करायें। इसको सभी बैंको के ब्रांचों को भी उपलब्ध करायें। उन्होने सभी बैंकों के डीसी से कहा कि अपने सभी संबंधित बैंकों के ब्रांचों को बतायें कि परफारर्मेन्स इन्डीकेटर के अनुसार कार्य करें। उन्होंने बैंकों से कहा कि प्रत्येक ब्रांच इंजीनियर, मेडिकल, एमबीए के छात्रों को शिक्षा ऋण उपलब्ध करायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड को खोलने में सभी बैंक सहयोग करें। एलडीएम यूबीआई को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत स्माल वेण्डरों को जोडें, उसमें बैंक मित्रों का सहयोग लें। एलडीएम यूबीआई से कहा कि अगली बैठक में संबंधित बैंकों के शाखावार परफार्मेन्स इन्डीकेटर पर जो बैंक मैनेजर अच्छा कार्य किये हैं, और जिनका कार्य खराब है, उसकी रिपोर्ट उपलब्ध करायें।

इस अवसर पर एलडीओ (आरबीआई) एसके खड़े, डीडीएम नाबार्ड शशि भूषण, उपक्षेत्र प्रमुख यूबीआई उपेन्द्र कुमार, सभी संबंधित बैंकों के डीसी/प्रतिनिधि, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, जिला सूचना अधिकारी डॉ. जितेन्द्र प्रताप सिंह, जिला कृषि अधिकारी डॉ. उमेश कुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे।
BY- RANVIJAY SINGH

Home / Azamgarh / डीएम ने दिया बैंकों को निर्देश, युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिले इस दिशा में करें काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो