scriptमतदेय स्थलों का सत्यापन कर रिपोर्ट देने का निर्देश | DM Instructions for verifying the voting sites in Azamgarh | Patrika News
आजमगढ़

मतदेय स्थलों का सत्यापन कर रिपोर्ट देने का निर्देश

डीएम व एसपी ने की वल्नरेबिलिटी मैपिंग की समीक्षा

आजमगढ़Feb 22, 2019 / 06:05 pm

Devesh Singh

Azamgarh DM Meeting

Azamgarh DM Meeting

रिपोर्ट:-रणविजय सिंह
आजमगढ़। जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी व नवागत पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में वल्नरेबिलिटी मैपिंग की समीक्षा हुई। इस अवसर पर प्रोजेक्टर के माध्यम से वल्नरेबिलिटी मैपिंग के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गयी।
जिलाधिकारी ने कहा कि मतदेय स्थल वल्नरेबुल/क्रिटिकल की श्रेणी में आता है। वल्नरेबिलिटी के अन्तर्गत कोई भी मतदाता या मतदाता का समूह आ सकता है, जिसे किसी व्यक्ति विशेष द्वारा मतदान करने में बाधा पहुंचाना है। उन्होने समस्त उप जिलाधिकारी/सीओ तथा समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि वल्नरेबिलिटी मैपिंग का भौतिक सत्यापन कर वास्तविक रिपोर्ट दें। वल्नरेबिलिटी मैपिंग करते समय यह ध्यान रखें कि इसमें कौन-कौन लोग प्रभावित हो रहे हैं तथा किन-किन व्यक्तियों द्वारा मतदान करने में हस्तक्षेप किया जा रहा है।
उन्होने कहा कि जो मतदेय स्थल वल्नरेबुल रहेगा वह क्रिटिकल मतदेय स्थल भी होगा।
जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेटों तथा थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि 23 व 24 फरवरी 2019 को अपने से संबंधित क्षेत्र के प्रत्येक बूथ पर जायें और उसका भौतिक सत्यापन करें तथा यह भी जांच करें कि बूथ के बील्डिंग में बाउण्ड्री वॉल है या नही। शौचालय, बिजली, पानी, रैम्प, फर्नीचर आदि की क्या व्यवस्था है, इस पर अपनी पूरी रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध करायें। इसी के साथ ही साथ जिस मतदेय स्थलों पर शौचालय तथा शेड की व्यवस्था नही है वहां पर संबंधित क्षेत्र के ग्राम प्रधान से मिलकर शौचालय तथा शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।
पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो मुकदमे लम्बित हैं, उनकी थानावार सूची बनाकर उपलब्ध करायें। उन्होने समस्त सीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि एसडीएम के साथ समन्वय बनाकर वल्नरेबिलिटी मैपिंग का भौतिक सत्यापन करते हुए वास्तविक डाटा उपलब्ध करायें। उन्होने निर्देश दिया कि सभी संबंधित पुलिस कार्मिकों को बुलाकर वल्नरेबिलिटी मैपिंग के सम्बन्ध में मीटिंग कर लें। खानापूर्ति से काम नही चलेगा, अपने कार्याें को पूरी ईमानदारी के साथ करें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एनपी सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी/क्षेत्राधिकारी, समस्त संबंधित थानों के थानाध्यक्ष, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश कुमार श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Home / Azamgarh / मतदेय स्थलों का सत्यापन कर रिपोर्ट देने का निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो