scriptबायोमीट्रिक मशीन ने दिया धोखा, क्रय केंद्रों पर खरीद न होने से किसानों की मुश्किल बढ़ी | Wheat Purchasing Disturbed due to Biometric Machine not proper work | Patrika News
आजमगढ़

बायोमीट्रिक मशीन ने दिया धोखा, क्रय केंद्रों पर खरीद न होने से किसानों की मुश्किल बढ़ी

किसानों से गेहूं की शत प्रतिशत खरिदारी के लिए सरकार ने खरीद का समय 15 जून से बढ़ाकर 22 जून कर दिया लेकिन बायोमीट्रिक मशीन काम नहीं कर रही है जिसके कारण किसानों से गेहूं की खरीद नहीं हो पा रही है। क्रय केंद्र प्रभारियों का दावा है कि मशीन उपर से लाक होने के कारण खरीद में दिक्कत आ रही है। किसान परेशान है।

आजमगढ़Jun 18, 2021 / 12:08 pm

रफतउद्दीन फरीद

क्रय केंद्रों के बाहर ऐसा है हाल

क्रय केंद्रों के बाहर ऐसा है हाल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. किसानों के गेहूं की शत प्रतिशत खरीद के लिए सरकार ने भले ही सात दिन समय बढ़कर खरीद की अंतिम तिथि 22 जून कर दी है लेकिन बायोमीट्रिक मशीन न चलते से केंद्रों पर गेंहू की खरीद नहीं हो पा रही है। किसान का गेहूं क्रय केंद्र के बाहर पड़ा भीग रहा है। आगे समय बढ़ने की उम्मीद नहीं है ऐसे में किसान परेशान हैं। जगह जगह किसानों ने प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है। हालात बेकाबू होते दिख रहे है। वहीं क्रय केंद्र प्रभारी बायोमीट्रिक मशीन लाक होने का रोना रो रहे हैं।

बता दें कि जिले में गेहूं खरीद के लिए विभिन्न एजेंसियों के कुल 77 क्रय केंद्र स्थापित हैं। जिसमें खाद्य विभाग के 30, पीसीएफ के 45 और भारतीय खाद्य निगम के दो केंद्र शामिल हैं। 17 जून तक किसानों से 64388 टन गेहूं की खरीद हो चुकी थी। जो गत वर्ष का डेढ़ गुना है। फिर भी अभी 10 प्रतिशत से अधिक किसान अपना गेहूं नहीं बेच पाए है। पहले लाॅकडाउन और चुनाव के चलते गेंहू की खरीद प्रभावित रही फिर बरसात लगातार किसानों के राह का रोड़ा बनी हुई है। सरकार किसानों का गेहूं 1975 रुपये प्रति कुंतल खरीद रही है जबकि बाजार में कारोबारी 1500 से 1600 रुपये कुंतल खरीदारी कर रहे है। कोरोना संक्रमण के चलते महीने में दो बार खाद्यान्न वितरण के कारण गांव में भी गेहूं की मांग नहीं है। ऐसे में हर किसान अपना गेहूं सरकार को बेचना चाहता है।

इसे भी पढ़े-

कोरोना संक्रमण के चलते अनाथ हुए बच्चों के पालन पोषण के लिए योगी सरकार देगी चार हजार रुपये महीना

सरकार ने गेहूं खरीद के लिए पहले 15 जून तक का समय निर्धारित किया था। इसके बाद भी जब क्रय केंद्रों पर भीड़ बनी रही तो एक सप्ताह का समय बढ़ाते हुए खरीद की अंतिम तिथि 22 जून कर दी गयी। वहीं दस जून के बाद जिले में बायोमीट्रिक मशीन से खरीद अनिवार्य कर दी गयी। बायोमीट्रिक मशीन 15 जून के बाद से सही काम नहीं कर रही है। ऐसे में खरीद प्रभावित है। क्रय केंद्र के बाहर किसानों का गेहूं पड़ा हुआ है लगातार बरसात में गेहूं भीगकर बर्बाद हो रहा है। किसान अपने गेहूं की तौल के लिए परेशान हैं। किसान ट्रालियों पर गेहूं लादे खरीद का इंतजार कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े-

अयोध्या भूमि खरीद घोटाले के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, सुप्रीम कोर्ट के जज से जांच कराने की मांग

किसान सुभाष यादव, राजेंद्र सिंह, अंजेश यादव आदि का कहना है कि 15 जून को ही बायोमेट्रिक मशीन से फीडिग बंद कर दी गई, जो अब तक बंद है। जिसके कारण उनके गेहूं की खरीद नहीं हो पा रही है। फीडिग बंद होने से इसमें लगे कर्मचारी भी परेशान हैं। क्रय केंद्र प्रभारी कौरा गहनी सुरेंद्र कुमार व विपणन निरीक्षक जीयनपुर संतोष यादव का कहना है कि शासन द्वारा 22 जून तक खरीद की समय सीमा बढ़ा दी गई है, लेकिन बायोमेट्रिक मशीन से फीडिग अब तक बंद है। बायोमीट्रिक फीलिग करते समय केवल यही बता रहा है की आपके क्रय केंद्र का तौल कांटा बंद होने के कारण खरीद नहीं की जा सकती। अगर बायोमेट्रिक मशीन खुल जाती तो तुरंत खरीद हो जाती।

BY Ran vijay singh

Home / Azamgarh / बायोमीट्रिक मशीन ने दिया धोखा, क्रय केंद्रों पर खरीद न होने से किसानों की मुश्किल बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो