scriptपढि़एं पूरी खबर… स्कूलों की अनदेखी : बच्चों पर भारी पड़ सकती है लापरवाही | Corona guidelines are not being followed in schools | Patrika News
बड़वानी

पढि़एं पूरी खबर… स्कूलों की अनदेखी : बच्चों पर भारी पड़ सकती है लापरवाही

आधी-अधूरी सुविधाओं के साथ शुरू हुए स्कूल, मवेशियों के हौज के पास बनी टंकी से पानी पीने को मजबूर बच्चे, शिक्षकों को नहीं है चिंता, बिना मास्क के दिखें

बड़वानीSep 24, 2021 / 09:17 am

vishal yadav

 Corona guidelines are not being followed in schools

Corona guidelines are not being followed in schools

बड़वानी. कोरोना की रफ्तार थमने के बाद काफी विचार-विमर्श के बाद आखिर सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने डेढ़ वर्ष के अंतराल के बाद छोटे विद्यार्थियों की स्कूलों का संचालन शुरू किया है। हालांक इसमें आधी-अधूरी सुविधाओं का टोटा परेशानी खड़ी करने लगा है। वहीं मुख्य रूप से स्कूलों में शुद्ध पेयजल नहीं मिलने से विद्यार्थियों में वायरल व डेंगू का खतरा तेजी से बढऩे लगा है।
पत्रिका टीम ने गुरुवार को अंचल के ग्राम पालिया-कठोरा पहुंचकर स्कूलों के हाल जाने। कहीं विद्यार्थी बिना मास्क और दूरी का पालन किए पास-पास बैठे नजर आए। वहीं शिक्षक भी बिना मास्क के पढ़ाई करवाते दिखे। साथ ही अधिकांश जगह पेयजल की व्यवस्थाएं बदहाल नजर आई। एक स्कूल के बच्चे को हौज के पास बनी पानी की टंकी पर गंदगी के बीच गला तर करते नजर आए। कुल मिलाकर स्कूलों से कोरोना गाइडलाइन तो गायब नजर आ रही हैं, साथ ही वर्तमान में तेजी से फैलते मौसमी वायरल और डेंगू से बचाव के लिए भी जि मेदारों का ध्यान नहीं है।
खुली टंकी का पानी पी रहे बच्चे
ग्राम कठोरा की प्राथमिक विद्यालय में छोटे बच्चे कक्ष में जमीन पर लगी टाटपट्टी पर कतारबद्ध बैठे मिले। वहीं दूसरे कक्ष में शिक्षक बिना मास्क के बच्चों को पढ़ाते दिखे। बच्चे भी शिक्षक की टेबल को घरकर पढ़ाई करते दिखे। स्कूल में पेयजल के लिए नलजल योजना की टंकी बनी हैं, लेकिन शुरु नहीं हुई। ऐसे में पास में मवेशियों के हौज से सटकर बनी गांव की टंकी से ही बच्चे गला तर करते दिखे। टंकी के ऊपर ढक्कन नहीं था। आसपास गंदगी व कीचड़ पसरा होने से बच्चों को वायरल और मच्छरजनित रोग होने से इंकार नहीं किया जा सकता। इसी तरह अन्य गांवों में पानी पीने के लिए स्टील की कोठियां भरकर रखी थी।
जिले में अब तक मिल चुके 37 मरीज
जिले में कोरोना के बाद डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 37 मरीज पाए गए है। इसमें अधिकांश मरीज जिला मुख्यालय के है। ऐसे में स्कूलों में लापरवाही बरतने से बच्चों व ग्रामों में इसका प्रकोप फैलने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। इस समय जिला अस्पताल में भी महिला-पुरुष सहित बच्चों के वार्ड में क्षमता से दोगुना स्थिति में मरीजों का उपचार हो रहा है।
हम दिखवा कर करवा देंगे
डीपीसी साहब ने सभी शिक्षकों को बैठकों में कोविड गाइड लाइन का पालन करने के निर्देश दिए है। यदि बच्चे बाहर जाकर होज के पास बनी टंकी का पानी पी रहे तो हम कल ही दिखवा देंगे।
-आशाराम मुजाल्दे, बीईओ विकासखंड बड़वानी

Home / Badwani / पढि़एं पूरी खबर… स्कूलों की अनदेखी : बच्चों पर भारी पड़ सकती है लापरवाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो