scriptMP Board Result 2024: इन स्कूलों में सभी बच्चे फेल, शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा एक्शन | MP Board Result 2024 two government schools students failed in 12th class Education Department big Action on All staff suspended | Patrika News
बड़वानी

MP Board Result 2024: इन स्कूलों में सभी बच्चे फेल, शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा एक्शन

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित होने और 10वीं-12वीं के टॉपर्स की चर्चा के बीच एमपी के दो स्कूलों से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां 12वीं कक्षा के 85 में से 81 स्टूडेंट फेल हो गए, मामले में शिक्षा विभाग ने बड़ा एक्शन लिया है..

बड़वानीApr 29, 2024 / 03:04 pm

Sanjana Kumar

mp board result
एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित होने और 10वीं-12वीं के टॉपर्स की चर्चा के बीच एमपी के दो स्कूलों से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां 12वीं कक्षा के 2 य़ा 4 नहीं बल्कि, सभी 85 में से 81 स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए। रिजल्ट की इस घटना से शिक्षा में सुधार के कार्य बेमानी से दिखे तो शिक्षा विभाग तुरंत एक्शन में नजर आया…

इन स्कूलों में शून्य रहा 12वीं का रिजल्ट

बड़वानी जिले के पानसेमल ब्लॉक के मलफ़ा में संचालित किए जा रहे शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में कक्षा 12वीं के 85 छात्र बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए। वहीं पिपरानी के हाई स्कूल में भी रिजल्ट पूरी तरह से जीरो रहा।

पूरा स्टाफ निलंबित


बीईओ अरुण मिश्रा ने पानसेमल के मलफा में स्थित स्कूल का दौरा किया है। यहां कक्षा 12वीं में आर्ट्स और साइंस को मिलाकर कुल 89 स्टूडेंट्स हैं, सभी बोर्ड परीक्षा में शामिल भी हुए। 81 स्टूडेंट्स एग्जाम में पूरी तरह से फेल हुए। वहीं 4 स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री हैं। शिक्षा विभाग ने सख्त कदम उठाते हुए इस स्कूल के पूरे स्टाफ को निलंबित कर दिया है। असिस्टेंट कमिश्नर ट्राईबल वेल्फेयर डिपार्टमेंट बड़वानी और डिप्टी कमिश्नर को जांच रिपोर्ट भेजी गई है। जांच पूरी होने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

बच्चे बोले टीचर नहीं कराते पढ़ाई, पेरेंट्स बोले हो कार्रवाई

बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद पूरे मलफ़ा गांव में आक्रोश का माहौल देखा जा रहा है। परिजन प्रिंसिपल और शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि शिक्षकों ने लापरवाही बरती और बच्चों को परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोपर तरीके से गाइड बी नहीं किया। अब स्टूडेंट्स के फेल होने के बाद पेरेंट्स ने शिक्षकों के खिलाफ स्कूल में मोर्चा खोल दिया। वहीं बच्चों का कहना है कि शिक्षक रोजाना कुछ ना कुछ बहाना बनाकर नहीं पढ़ाते।

स्कूल प्राचार्य ने कही पुनर्मूल्यांकन की बात

मामले में स्कूल प्राचार्य अब छात्रों की नींव कमजोर होने की बात कह रहे हैं। आर्ट्स के बच्चों की नींव कमजोर होने के कारण वे फेल हुए। उन्हें लिखना नहीं आता। बता दें कि पानसेमल के सरकारी स्कूल में दसवीं का रिजल्ट भी कुछ खास नहीं रहा। 10वीं में 75 में से 5 बच्चे ही पास हुए। वहीं स्कूल प्राचार्य अब कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन की बात भी कह रहे हैं।

Home / Badwani / MP Board Result 2024: इन स्कूलों में सभी बच्चे फेल, शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा एक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो