script23 वर्षों में अभी तक पुलिस को नहीं मिला जिला स्तर का कंट्रोल रूम | Police did not get Barwani district level control room | Patrika News
बड़वानी

23 वर्षों में अभी तक पुलिस को नहीं मिला जिला स्तर का कंट्रोल रूम

वर्तमान एसपी ने की पहल, उच्च स्तर पर भेजा प्रस्ताव, जुलवानिया-पलसूद थानों को भी हैं नए भवनों की जरुरत

बड़वानीNov 12, 2021 / 10:03 am

vishal yadav

Police did not get Barwani district level control room

Police did not get Barwani district level control room

बड़वानी. पच्चीस मई वर्ष 1998 में जिला बनने के बाद बड़वानी में नया कलेक्टोरेट भवन और पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित कई सौगात मिली है। वहीं पुलिस विभाग को भी कई भवन मिले हैं, लेकिन इन 23 वर्षांे में अब तक पुलिस को जिला स्तर का कंट्रोल रुम भवन नसीब नहीं हुआ है। इसके चलते छोटे से कक्षों में कंट्रोल रुम संचालित हो रहा हैं। वहीं जिले के पलसूद-जुलवानिया चौकी से थानों में उन्ननयन के बावजूद अब तक नए भवन नहीं मिले है। 17 एसपी जाने के बाद किसी ने भी इस तरह की पहल नहीं की है। वहीं 18वें एसपी के रूप में दीपककुमार शुक्ला आए और उन्होंने 2 माह में ही ये पहल की है।
एसपी शुक्ला ने जिला स्तर के पुलिस कंट्रोल रुम और जुलवानिया-पलसूद के थाना भवनों के लिए उच्च स्तर पर प्रस्ताव भेजे है। इनकी स्वीकृति मिलने पर पुलिस कर्मियों को सुविधा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में अंजड़ रोड पर पुलिस कंट्रोल रुम संचालित हो रहा हैं, वो जिला स्तर का नहीं होकर स्थानीय स्तर के ही काम आ रहा है। छोटे से कक्ष में संचालित कंट्रोल रुम में काम करने में पुलिस कर्मियों को खासी दिक्कत आती है। कंट्रोल रुम परिसर में पुलिस अपना पेट्रोल पंप भी शुरु कर रही है। वहीं परिसर में ही पूर्व में संचालित यातायात थाना भी अब कंट्रोल रुम के कक्षों में ही संचालित करना पड़ रहा हैं। यातायात थाना के भवन में महिला थाना शुरु हो चुका है। ऐसे में कंट्रोल रुम और यातायात थाना में बैठक व्यवस्था भी पर्याप्त नहीं मिल पा रही है।
खचाखच होने लगा कंट्रोल रुम परिसर
बता दें कि पुलिस कंट्रोल परिसर में वर्तमान में पुलिस अपना पेट्रोल पंप शुरु करने वाली है। वहीं इसके पीछे पूर्व का पुलिस कंट्रोल रुम बना है। इसमें मुख्य हॉल में पुलिस विभिन्न मामलों के खुलासे औ बैठकेें करती है। वहीं पास में बने कुछ कक्षों में पुलिस कंट्रोल कक्ष की गतिविधियां होती है। इसमें शहरभर में लगे सीसीटीवी पर पुलिस यहीं से नजर रखती है। परिसर में पूर्व में जहां यातायात थाना संचालित हो रहा था, वहां वर्तमान में महिला थाना शुरु हुआ हैं। ऐसे में कंट्रोल रुम के कक्ष में ही यातायात थाना भी चल रहा है। वैसे धोबडिय़ा तालाब के पास नया यातायात थाना बन चुका हैं, लेकिन अब तक उसका शुभारंभ नहीं हुआ है।
पुराने भवनों से मिलेगी निजात
जिले के एबी रोड स्थित जुलवानिया में चौकी से थाने का उन्नयन हुआ है। अब भी थाना पुराने व छोटे भवन में संचालित हो रहा है। यहां पुलिस के पास करीब 4 एकड़ जमीन हैं, जहां नए थाने के लिए जगह चयनित होकर प्रस्ताव भेजा गया है। इसी तरह चौकी से थाने के रुप में स्थापित हुए पलसूद में चौकी पर भी थाना संचालित हो रहा है। इससे पुलिस कर्मियों को कई तरह की दिक्कत आती है। पलसूद में पुलिस की करीब तीन एकड़ जमीन में से नए थाने के लिए जगह चयन होकर नए भवन का प्रस्ताव बनाया गया है।
यातायात विभाग को मिलेगा अपना भवन
पुलिस कंट्रोल रुम में छोटे से कक्ष में संचालित हो रहे यातायात थाने क जल्द दिन बदलने वाले है। न्यू हाउसिंग बोर्ड व धोबडिय़ा तालाब के पास नया यातायात थाना बनकर तैयार हो चुका है। इसका जल्द शुभारंभ होना है। इससे यातायात विभाग को सुविधाजनक भवन मिलने से जब्त वाहनों को रखने के लिए भी जगह की कमी नहीं आएगी।
एक-दो कमरों में संचालित हो रहा जिला कंट्रोल रूम
कंट्रोल रूम के जरिए जिले के सभी पुलिस थानों की गतिविधियों को नियंत्रित किया जाता है, इसके अलावा अपराध घटित हो जाने की दशा में फोर्स को अलर्ट करने में आज भी कंट्रोल रूम की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। बड़वानी को जिला बने 23 वर्ष बीत गए। समय के अनुसार यहां पर सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन अब तक कंट्रोल रूम यहां नहीं बन पाया। वर्तमान में के एक दो कक्ष में कंट्रोल रूम संचालित हो रहा है।
स्वीकृति मिलने पर निर्माण कराएंगे
जिले में अब तक पुलिस को अपना पुलिस कंट्रोल रुम नहीं मिला है। इसके लिए नए अत्याधुनिक जिला पुलिस कंट्रोल रूम सहित जिले के जुलवानिया व पलसूद थानों के नए भवनों के निर्माण के लिए उच्च स्तर पर प्रस्ताव भेजे है। महिला थाने के लिए भी जगह चिह्नित हो चुकी है। उसके लिए भी प्रस्ताव भेजा है। स्वीकृति मिलने पर निर्माण होंगे। वर्तमान में यातायात थाना भी बन चुका हैं, उसकी भी जल्द शुरुआत होगी। अंजड़ नया थाना भी जल्द शुरू करेंगे।
-दीपककुमार शुक्ला, एसपी बड़वानी

Home / Badwani / 23 वर्षों में अभी तक पुलिस को नहीं मिला जिला स्तर का कंट्रोल रूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो