scriptयहां खुदाई के दौरान मिले 117 मानव कंकाल बने रहस्य | 117 skeleton still remains mystery in sinoli | Patrika News
बागपत

यहां खुदाई के दौरान मिले 117 मानव कंकाल बने रहस्य

सिनौली गांव में पुरातत्व विभाग ने खुदार्इ दौरान बरामद किए थे कंकाल

बागपतMay 05, 2019 / 12:33 pm

lokesh verma

baghpat

यहां खुदाई के दौरान मिले 117 मानव कंकाल बने रहस्य

बागपत. सिनौली गांव में पुरातत्व विभाग की खुदाई में धनुष ही नहीं ऐसे प्रमाण मिल चुके हैं, जिससे महाभारतकाल की याद ताजा हो गई हैं। वहीं बागपत की इस धरती पर 117 मानव कंकाल मिलने के रहस्य अभी खुलासा नहीं हो पाया है। पुरातत्व विभाग की ओर से कई बार इस विषय को लेकर बात की जा चुकी है, लेकिन आशंका के अलावा विभागीय अधिकारियों के पास इसका कोई जवाब नहीं है। इसलिए 117 मानव कंकालों का मिलना आज भी रहस्य बना हुआ है।
यह भी पढ़ें

VIDEO: धरती के गर्भ से निकला महाभारत काल का रहस्य, खुदाई में निकला इतना बड़ा धनुष,राजकुमारी का कंकाल भी बरामद

बता दें कि सिनौली साइट पर अब तक 117 मानव कंकाल, दो तांबें की तलवारें, एक तांबे की म्यान, चार सोने के कंगन, एक सोने से बना मनके का हार, एक सोने की लघु मानवाकृति, सैकड़ों मनके समेत अन्य पुरावशेष मिल चुके हैं। इसके अलावा एक 15-16 साल की लड़की का कंकाल भी बरामद हुआ है। इस कंकाल के हाथ-पैर में स्वर्णाभूषण (कड़े), गले में एक हसली की तरह का स्वर्ण हार जो कि तांबे के मोटे तार पर लिपटा हुआ था बरामद हुआ था।
यह भी पढ़ें

बड़ा खुलासाः स्क्रीन पर रेप के वीडियो देखने के लिए ये 63 वर्षीय दरिंदा 10 साल की बच्चियों से बलात्कार के बाद कर देता था हत्या

सिनौली में उत्खनन में लगे अधिकारी बार-बार इन सब वस्तुओं को महाभारत के इतिहास से जोड़कर देखते हैं, लेकिन ये वस्तुए किसकी रही होंगी और क्या इनका इतिहास है। इस रहस्य से पर्दा आज तक नहीं उठ पाया है। 117 मानव कंकाल को पुरात्व विभाग वाले मानव शवाधान केंद्र बताने का दावा करते हैं, लेकिन महाभारत के समय आर्य प्रथा के अनुसार शवों को जलाकर अंतिम संस्कार करने का चलन था। इसलिए पुरातत्व विभाग के इन दावों पर सवाल खड़े हो हो रहे हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Bagpat / यहां खुदाई के दौरान मिले 117 मानव कंकाल बने रहस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो