scriptBREAKING: इन दो राज्यों की सीमा का फिर से होगा सर्वे, कई जिलों का सीमांकन कर लगाए जाएंगे पिलर | demarcation of up haryana border | Patrika News
बागपत

BREAKING: इन दो राज्यों की सीमा का फिर से होगा सर्वे, कई जिलों का सीमांकन कर लगाए जाएंगे पिलर

Highlights:
-सीमा विवाद के निपटारे को लेकर दोनों राज्यों के चार जिलों के अधिकारियों की मीटिंग आयोजित की गई
-जिसमें शामली, बागपत व हरियाणा के सोनीपत, पानीपत जनपदों के अधिकारियों ने घंटों तक मंथन किया
-25 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक दोनों राज्यों के चारों जनपदों में सर्वे कर रिपोर्ट मेरठ मंडलायुक्त को भेजी जाएगी

बागपतNov 20, 2019 / 05:35 pm

Rahul Chauhan

demarcation

demarcation

बागपत। पिछले कई वर्षों से चले आ रहे यूपी-हरियाणा के किसानों के बीच सीमा विवाद के निपटारे को लेकर दोनों राज्यों के चार जिलों के अधिकारियों की बागपत कलेक्ट्रेट में एक मीटिंग आयोजित की गई। जिसमें शामली, बागपत व हरियाणा के सोनीपत, पानीपत जनपदों के अधिकारियों ने घंटों के मंथन के बाद विवाद को निपटाने के लिए अपनी अपनी राय दी। इस दौरान निर्णय लिया गया कि दोनों राज्यों की सीमाओं से गायब पिलर की वजह से किसानों के बीच विवाद बना हुआ है और इसके लिए 25 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक दोनों राज्यों के चारों जनपदों में सर्वे कर रिपोर्ट मेरठ मंडलायुक्त को भेजी जाएगी। जहां से इस्टीमेट की सर्वे रिपोर्ट सर्वे ऑफ इंडिया को भेजी जायेगी। जिसके बाद ही दोबारा से सीमांकन कर पिलर लगाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

होटल में खाना खा रहे युवक को बेरहमी से पीटा, तमाशबीन बनी रही भीड़, वायरल हुआ Video

दरअसल, पिछले कई वर्षों से यूपी और हरियाणा राज्यों के किसानों के बीच सीमा विवाद को लेकर खूनी संघर्ष हो रहा था और कई बार तो दोनो राज्यो के किसानों में फसल बुवाई व कटाई को लेकर विवाद बढ़ जाता है। जिसके निपटारे को लेकर दोनों राज्यों के 4 जिले हरियाणा के सोनीपत, पानीपत व यूपी के बागपत और शामली के अधिकारियों की एक मीटिंग बुलाई गई। जिसमें दोनों ही राज्यों के अधिकारियों के बीच विवाद निपटाने को लेकर घंटों तक मंथन हुआ।
यह भी पढ़ें

बिना अनुमति के देश से बाहर नहीं जा सकेगा यह Bollywood फिल्म निर्माता, जानिए क्यों

विवाद का कारण जनपदों के बाउंड्री पिलरों को पाया गया। सभी पिलर वहां से गायब हैं। जिसके चलते ही दोनों राज्यों के बीच विवाद बना रहता है। इसलिए निर्णय लिया गया है कि 25 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक हरियाणा के पानीपत, सोनीपत और यूपी के बागपत व शामली जनपदों में जॉइंट टीम से बाउंड्री पिलरों का सर्वे किया जाएगा। उसकी रिपोर्ट मेरठ मंडल की आयुक्त अनिता मेश्राम को भेजी जाएगी और वहां से इस्टीमेट सर्वे रिपोर्ट सर्वे ऑफ इंडिया को भेजी जाएगी। जिसके बाद दोनो राज्यो के जनपदों में पिलर लगवाकर विवाद को निपटा दिया जाएगा।

Home / Bagpat / BREAKING: इन दो राज्यों की सीमा का फिर से होगा सर्वे, कई जिलों का सीमांकन कर लगाए जाएंगे पिलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो